22 से जमा दो और 26 से 10वीं की परीक्षा की फाइनल डेटशीट जारी

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 7 Second

THE NEWS WARRIOR
06 /03 /2022

जेई मेन्स-नीट के चलते एचपी बोर्ड अब एक हफ्ता पहले शुरू करेगा एग्जाम

10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी

दसवीं कक्षा की परीक्षा 26 मार्च से आठ अप्रैल तक होंगी

12वीं कक्षा की परीक्षा 22 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी

 धर्मशाला:-

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म दो की आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। यह जानकारी शनिवार को बोर्ड सचिव मधु चौधरी ने दी। उन्होंने कहा कि जेई मेन्स और नीट की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने एक हफ्ता पहले परीक्षाएं शुरू करने का बदलाव किया है। बोर्ड सचिव ने कहा कि दसवीं कक्षा की परीक्षा 26 मार्च से आठ अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी और इसमें लगभग 90 हजार 625 छात्र परीक्षाएं देंगे, जबकि शाम  12वीं कक्षा की परीक्षा 22 मार्च से 13 अप्रैल तकके सत्र में आयोजित की जाएंगी। इसमें करीब 87 हजार 871 छात्र परीक्षा देंगे। मधु चौधरी ने कहा कि प्रदेश भर में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए 2121 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से 85 केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे।

परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए उडऩ दस्तों का गठन

वार्षिक परीक्षाओं को लेकर बोर्ड द्वारा तैयारी पूर्ण कर ली गई है और कोरोना को देखते हुए भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वार्षिक परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए बोर्ड द्वारा उडऩ दस्तों का गठन किया जाएगा साथ ही सीसीटीवी के माध्यम से भी बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी की जाएगी। बता दें कि पहले यह परीक्षाएं 29 मार्च से शुरू हो रहीं थीं। बोर्ड सचिव ने कहा कि दसवीं कक्षा में कोविड पॉजिटिव छात्रों और अन्य कारणों से परीक्षा से वंचित रहे छात्रों के लिए बोर्ड द्वारा विशेष परीक्षाओं का आयोजन 10 से 17 मार्च तक किया जाएगा, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 10 से 25 मार्च तक परीक्षाएं आयोजित होंगी।

टर्म -1 की परीक्षाओं के रोल नंबर ही मान्य 

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 10वीं तथा 10+2 कक्षा की विशेष परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए नवंबर 2021 में संचालित टर्म -1 की परीक्षाओं के लिए आबंटित रोल नंबर ही मान्य होंगे, जिसके फलस्वरूप समस्त परीक्षा केंद्र समन्वययक/प्रधानाचार्य तथा इस परीक्षा के लिए नियुक्त केंद्र अधीक्षक नवंबर 2021 में संचालित टर्म -1 की परीक्षाओं के लिए जारी रोल नंबरों के अंतर्गत ही दिनांक सूची अनुसार परीक्षाओं का संचालन करना सुनिश्चित करेंगे।

आगे पढ़े :-

गोविंद सागर झील में गिरी कार, तीन में से एक की मौत

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोविंद सागर झील में गिरी कार, तीन में से एक की मौत

Spread the love THE NEWS WARRIOR 06 /03 /2022 लठियानी के गोविंद सागर झील में एक कार अनियंत्रित होकर झील में समा गई कार में एक महिला समेत 3 लोग सवार दो सुरक्षित एक की पानी में डूबने से मौत सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम सहित प्रशासन भी मौके […]

You May Like