अग्निपथ भर्ती योजना के तहत 7.5 लाख आवेदन, टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 50 Second

THE NEWS WARRIOR
06 /07 /2022

पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून से शुरू हुई और मंगलवार को हुई समाप्त

नई दिल्ली:- 

भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को कहा कि उसे “अग्निपथ” भर्ती योजना के तहत 7.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं।  आवेदकों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून से शुरू हुई और मंगलवार को समाप्त हो गयी।

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी

14 जून को योजना की घोषणा के बाद लगभग एक सप्ताह तक इसके खिलाफ कई राज्यों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए। विभिन्न विपक्षी दलों ने इसे वापस लेने की मांग की। वायुसेना ने ट्वीट किया, ”अग्निपथ भर्ती योजना के लिए आईएएफ द्वारा आयोजित ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो गई है।” इसमें कहा गया है, ”पहले 6,31,528 आवेदनों की तुलना में इस बार 7,49,899 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो किसी भी भर्ती प्रक्रिया में सबसे ज्यादा हैं।’

चार वर्ष के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान

गौरतलब है कि अग्निपथ योजना 14 जून को घोषित की गई थी, जिसमें साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को केवल चार वर्ष के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान है। चार साल बाद इनमें से केवल 25 प्रतिशत युवाओं की सेवा नियमित करने का प्रावधान है। इस योजना के खिलाफ कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन होने के बाद सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को इस साल के लिए बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया है।

सशस्त्र बलों में  किया जाएगा शामिल

कई भाजपा शासित राज्यों ने यह भी घोषणा की कि ”अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों में शामिल किए गए सैनिकों” को राज्य पुलिस बलों में भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि, सशस्त्र बलों ने कहा है कि नयी भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध और आगजनी करने वालों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े:-

शिमला: भूस्खलन की चपेट में आने से किशोरी की मौत, दो घायल

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सड़क हादसे में जम्मू कश्मीर के एक ही परिवार के चार सदस्य घायल, अस्पताल में भर्ती

Spread the love THE NEWS WARRIOR 06 /07 /2022 अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड़े टैंकर से टकरा गई कार ऊना:- ऊना सदर थाना के अन्तर्गत बहड़ाला में एक कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड़े टैंकर से टकरा गई। इस सड़क हादसे में बच्चों समेत चार घायल हुए हैं। सभी घायलों […]

You May Like