एडमिरल हरी कुमार बने नौसेना प्रमुख नौसेनाध्यक्ष

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 30 Second

नई दिल्ली 

 

एडमिरल हरी कुमार ने आज नौसेना के नए पदभार को ग्रहण किया है . एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत होने के बाद  अब एडमिरल हरी कुमार को नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट की कमान सौपी गई है .एडमिरल हरी कुमार ने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में साउथ ब्लाक लान में गार्डआफ ओनर प्राप्त किया . एडमिरल हरी कुमार इस उपलब्धि पर कहा कि वह समुद्री सीमाओ की सुरक्षा के लिए हर सम्भव  प्रयास करेंगे .

एडमिरल हरी कुमार पहले नौसेना की पश्चिमी कमान के कमांडिंग एन चीफ के पद पर कार्यरत थे .एडमिरल आर हरि कुमार को परम विशिष्ट, अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर को कमांड किया है. INS विराट के कमांडिंग ऑफिसर रह चुके हैं. INS कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को कमांड किया है. पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े में सेवाएं दे चुके हैं. CDS बिपिन रावत के साथ भी काम कर चुके हैं.

38 साल से नौसेना में सेवाएं दे रहे हैं एडमिरल हरि कुमार

एडमिरल हरि कुमार का जन्म 1962 में हुआ था और उन्होंने 1983 में नौसेना ज्वाइन की थी. अपने 38 साल के लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विराट के कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) के पद सहित सहित आईएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को भी कमांड किया है. हरि कुमार नौसेना की पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्स ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. पश्चिमी कमान के सीएनसी के पद से पहले हरि कुमार दिल्ली में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतर्गत इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (आईडीएस) के चीफ के पर पर कार्यरत थे.

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) में निकली भर्ती ऐसे करे आवेदन

Spread the loveनई दिल्ली  राष्ट्रीय आवास बैंक भारत में आवासीय वित्त के लिए सर्वोच्च संस्था है .इसकी स्थापना 9 जुलाई 1998 को हुई थी . एनएचबी के सीईओ दक्षिता दास  ने मुख्यालय वाले राष्ट्रीय आवास बैंक ने विभिन्न प्रबंधकीय पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बैंक द्वारा […]

You May Like