हिमाचल में भी अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 9 Second

THE NEWS WARRIOR
25 /06 /2022

अग्निपथ स्कीम को मजबूत करने के लिए जयराम सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम

कार्मिक विभाग व सैनिक कल्याण विभाग बनाएंगे रूल्स

हिमाचल:-

अग्निपथ स्कीम को मजबूत करने के लिए राज्य की जयराम सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। चार साल बाद लौट के आने वाले सेना से  अग्निवीरों को हिमाचल में सरकारी भर्तियों में अब आरक्षण दिया जाएगा। यह कितना फ़ीसदी होगा, यह अभी तय होना बाकी है। इस मामले में सैनिक कल्याण विभाग और कार्मिक विभाग मिलकर काम करेंगे और एक ड्राफ्ट बनाकर सरकार को दिया जाएगा। फिलहाल इसके लीगल पहलुओं पर चर्चा हो रही है।

अग्निवीरों के लिए कोटे से अलग व्यवस्था

राज्य में इससे पहले पूर्व सैनिकों के लिए नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था लागू है, लेकिन अग्निवीरों के लिए इस कोटे से अलग व्यवस्था करनी पड़ेगी। क्योंकि भारत सरकार ने भी इन्हें एक्स सर्विसमैन की कैटेगरी में अभी नहीं रखा है। राज्य में सरकारी भर्तियों के लिए आरक्षण रोस्टर में बदलाव कुछ वर्ष पहले हुआ था, जब इकॉनोमिक वीकर सेक्शन के लिए अलग से कोटा जोड़ा गया था। इस आरक्षण के कारण भी कुल आरक्षण 50 फीसदी से ऊपर चला गया है।

हिमाचल में पहली बार लागू हो रही यह व्यवस्था 

इसलिए इससे ऊपर कोटा बढ़ाना मुश्किल होगा, लेकिन राज्य सरकार हॉरिजॉन्टल रिजर्वेशन में यह नई व्यवस्था जोड़ सकती है। फिलहाल मामला शुरुआती चरण में है और दोनों विभागों के बीच अभी ज्वॉइंट बैठक भी नहीं हुई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कुछ रोज पहले यह बयान दिया था कि अग्निवीरों को राज्य की सरकारी नौकरियों में एडजस्ट करने के लिए सरकार विचार कर रही है। इसके बाद सैनिक कल्याण विभाग को इस बारे में निर्देश दिए गए और अब ड्राफ्ट बनाने पर काम चल रहा है। इससे पहले हरियाणा ने घोषणा की थी कि वह अपने यहां 100 फ़ीसदी अग्नि वीरों को सरकारी नौकरियों में एडजस्ट करेगी। भारत सरकार ने भी अर्धसैनिक बलों में 10 फ़ीसदी आरक्षण अग्नि वीरों के लिए घोषित कर दिया है, लेकिन हिमाचल में इस तरह की व्यवस्था पहली बार लागू हो रही है।

 

 

 

यह भी पढ़े:-

25 जून इतिहास का काला दिवस : भाजपा

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आधी रात को हमीरपुर में हुई फायरिंग, लेन देन का विवाद आया सामने

Spread the love THE NEWS WARRIOR 25/06 /2022 मौके पर चली गोलियों के खाली कारतूस बरामद घटना में कोई जानी नुकसान नहीं हमीरपुर:  जाहू चौकी के अंतर्गत आने वाले मुड़खर तुलसी गांव में आधी रात एक घर पर फायरिंग करने का मामला सामने आया है. पुलिस के मुताबिक घर पर […]

You May Like