NDS & CDS के लिए आवेदन आमंत्रित, जाने कैसे करें आवेदन

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 30 Second

THE NEWS WARRIORS
19/05/2022

एनडीए में 400 और सीडीएस में 339 भरी जाएगी पोस्टें

सात जून तक कर सकते हैं आवेदन

NDS & CDS APPLICATION PROCESS STARTED:-

भारतीय सेना में जाने का सपना देखने वाले युवक-युवतियों के लिए खुशखबरी आई है। संघ लोक सेवा आयोग ने एनडीएस एंड एनए और सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। साल में दो बार आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन प्रोसेस शुरू हो गई है। वैकेंसी की बात की जाए तो एनडीए के तहत कुल 400 पोस्ट हैं और सीडीएस में 339 पोस्ट जानी हैं। कैंडिडेट यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

यह हैं अप्लाई करने की आखिरी तारीख

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा-नैवल अकादमी (एनडीएस एंड एनए ) परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 14 जून तय की गई है। वहीं, सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (सीडीएस) 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 7 जून है। जहां तक इन परीक्षाओं के आयोजन की बात है, तो इनका आयोजन इसी साल सितंबर किया जाएगा।

यह भी पढ़े:-

हिमाचल प्रदेश के स्‍कूलों में दाखिले की बढ़ी अंतिम तिथि, पढ़े खबर

आवेदन के लिए योग्यता

एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए आर्मी विंग के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। हालांकि, एयर फोर्स और नैवल विंग के लिए 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय होना जरूरी है।

सीडीएस परीक्षा में आर्मी विंग के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। नौसेना विंग के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं, एयर फोर्स विंग के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन के साथ 12 वीं में फिजिक्स और मैथ्स विषय पढ़े होने चाहिए या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए।

इस तरह करें आवेदन

कैंडिडेट को यूपीएससी के अनुसार निर्धारित किए गए तरीके से ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। आपको बता दें कि इन दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर शुरू हुई है।

 

 

 

यह भी पढ़े:-

पुलिस भर्ती केस सीबीआई को नहीं गया कांग्रेस के हाथ से चला गया मुद्दा- सुमीत शर्मा

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लापता व्यक्ति का खड्ड में मिला शव, पुलिस कर रही मामले की जांच

Spread the love THE NEWS WARRIOR 19/05/2022 पांवटा साहिब के श्यामपुर गांव का रहने वाला था व्यक्ति पुलिस  ने मौके पर पहुंच कर कब्जे में लिया शव पांवटा साहिब:- हिमाचल के जिला सिरमौर में पांवटा साहिब के श्यामपुर गांव के लापता व्यक्ति का शव गांव के नजदीक खड्ड में मिला […]

You May Like