Bhai Dooj 2021 – भाई दूज कल, बहनें इस शुभ मुहूर्त में करें भाई का तिलक

0 0
Spread the love
Read Time:1 Minute, 48 Second

Bhai Dooj 2021 – भाई दूज कल, बहनें इस शुभ मुहूर्त में करें भाई का तिलक 

हिन्दू धर्म में भाई दूज पर्व का विशेष महत्व है 5 दिनों तक चलने वाले दिवाली के त्यौहार का समापन भाई दूज के साथ ही होता है।  हिंदू पंचांग के अनुसार भाई दूज या भैया दूज कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को मनाया जाता है।  रक्षाबंधन की तरह भैया दूज का त्यौहार भाई-बहन के प्रति एक दूसरे की स्नेहा को दर्शाता है।

भाई दूज 2021 शुभ मुहूर्त-

इस वर्ष भाई दूज का त्यौहार 6 नवंबर 2021, शनिवार के दिन है  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन बहन द्वारा भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:10 से दोपहर 3:21 तक रहेगा।  वही शुभ मुहुर्त की कुल अवधि 2 घंटे 11 मिनट है।

कहा जाता है यम द्वितीया-

भाई दूज को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है इस दिन मृत्यु के देवता यमराज की पूजा भी की जाती है भाई दूज पर बहने अपने भाई की लंबी आयु की कामना करती है इस दिन को भ्रातृ द्वितीया  के नाम से भी जाना जाता है।   इस दिन अपने भाई का तिलक करती है और उनके उज्जवल भविष्य और लंबी आयु की कामना करती हैं। 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना इस्तीफा वापस लिया

Spread the love नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना इस्तीफा वापस लिया चंडीगढ़ : पंजाब की सियासत में उतार-चढ़ाव का दौर एक लंबे अरसे से थमने का नाम नहीं ले रहा हैअब नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना  इस्तीफा वापिस ले लिया है इसके साथ ही नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि […]

You May Like