धर्मशाला में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के मोबाइल पर पहुंचेगा चालान

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 35 Second

the news warrior

28 जनवरी 2023

धर्मशाला : हिमाचल के कांगड़ा स्थित धर्मशाला में अब सड़क पर यातायात के नियमों की अवहेलना करना काफी भारी पड़ेगा । जरा सी लापरवाही पर तुरंत चालान काटा जाएगा और उसका मैसेज मोबाइल पर आएगा। इसलिए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को सावधान होने की जरूरत है।

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) अर्थात अत्याधुनिक तकनीक से लैस यातायात प्रणाली है । जिसके लगने  के साथ जिले में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे । इससे  न केवल महत्वपूर्ण स्थानों को जाम से मुक्ति मिलेगी, बल्कि इससे अनुशासित व सुरक्षित यातायात भी स्थापित होगा।

नियमों का उल्लंघन करने वालों का  कैमरे करेंगे फोटो कैप्चर

ITMS लागू होने से यातायात के नियमों की अवहेलना करने पर वाहन चालकों  को चालान भुगतान के रूप में अपनी जेब ढीली करनी होगी। जिले में 2 स्थानों पर शुरू किए गए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की सफलता के बाद जिला कांगड़ा पुलिस इनकी संख्या को बढ़ाने जा रही है। जिला पुलिस ने 5 से अधिक स्थानों पर इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम शुरू करने का फैसला किया है। जिला मुख्यालय धर्मशाला सहित जिले के अन्य क्षेत्रों में अब हाईटेक CCTV कैमरे यहां से गुजरने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखेंगे। यह हाईटेक CCTV कैमरे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के फोटो कैप्चर करेंगे।

 

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाही 

जिसके बाद ऑटोमेटिक तौर से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के फोन पर मैसेज के जरिए चालान भेज दिया जाएगा। यह  हाईटेक CCTV कैमरे ओवर स्पीड, सीट बैल्ट और हेलमेट न पहनना व ट्रिपल राइडिंग पर नजर रखेगा।इन हाईटेक कैमरों को स्थापित करने से जहां यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं, किसी वाहन आदि के चोरी होने व संदिग्ध वाहन की तलाश में भी यह कैमरे अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

 

ज्वालामुखी और धर्मशाला में काम कर रहा सिस्टम

एएसपी जिला कांगड़ा हितेश लखनपाल ने कहा कि पुलिस की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा नवीनतम तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है। इसी कड़ी में पुलिस विभाग द्वारा इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में जिला कांगड़ा में ज्वालामुखी और धर्मशाला में सिस्टम काम कर रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सीएम सुक्खू व प्रतिभा सिंह आज रवाना होंगे श्रीनगर ,भारत जोड़ो यात्रा में लेंगे हिस्सा

Spread the love   the news warrior 28 जनवरी 2023 शिमला : सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह श्रीनगर आज होंगे रवाना । वहां वह 30 जनवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि सुक्खू 28 और 29 […]

You May Like