चम्बा पुलिस ने लाखों की ठगी करने वाले दो आरोपी पश्चिम बंगाल से दबोचे 

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 43 Second

 

The news warrior

8 मई 2023

चंबा : हिमाचल प्रदेश में आए दिन ऑनलाइन  ठगी के मामले सामने आ रहे हैं । शातिर ठगी के लिए नए नए हथकंडे अपना रहे हैं। चंबा पुलिस ने साइबर ठगों पर शिकंजा कसते हुए 2 आरोपियों को पश्चिम बंगाल से धर दबोचा है । पुलिस ने आगमी कार्रवाही शुरू कर दी है ।

 

मामले में हो सकती हैं और गिरफ्तारियाँ

पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किए दो आरोपियों से पुलिस ने  14 सिमकार्ड, 10 मोबाईल फोन सहित कुछ एटीएम और पासबुक, चेकबुक भी बरामद की है । चंबा लाकर आरोपियों को न्यायलय में पेश किया गया । न्यायलय ने आरोपियों को 3 दिन के पुलिस रिमांड के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दिए हैं । पुलिस पूछताछ कर मामले में संलिप्त अन्य लोगों की जानकारी हासिल कर रही है । लिहाजा इस मामले में और गिरफ्तारियाँ जल्द हो सकती हैं ।

 

यह भी पढ़ें : ऊना में करंट लगने से युवक की मौत, पांच के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज

 

फास्ट टैग रिफन्ड करने के चक्कर में आ गया शातिरों के झांसे में

जानकारी के मुताबिक गत वर्ष अगस्त माह में  साइबर ठगों ने चंबा शहर के एक युवक को  झांसे में फँसाकर उसके पिता के बैंक खाते से 6 लाख रुपए पर से हाथ साफ कर लिया था । पुलिस को दी शिकायत में युवक ने बताया था कि कुछ दिन पूर्व उसके पिता ने अपनी कार को बेच दिया था । कार पर लगे फास्ट टैग के खाते में करीब 4100 रुपए रिफन्ड करवाने के उद्देश्य से उन्होंने फास्ट टैग का टोलफ्री नंबर गूगल पर तलाशा । फर्जी वेबसाईट पर क्लिक करने पर वह साइबर शातिरों के झांसे में आ गया । उसने पहले उनके टोलफ्री नंबर पर कॉल किया । इसके बाद शातिरों ने शिकायतकर्ता को किसी अन्य नंबर से कॉल किया ।

 

यह भी पढ़ें : स्वारघाट पुलिस ने पकड़ा शहतूत की लकड़ी से भरा ट्रक, मामला दर्ज

 

इस तरह उड़ाए खाते से 6 लाख रुपए

उसके बाद उन्होंने उस युवक से बैंक खाते से संबंधित कुछ जानकारी साझा करने के लिए कहा । जब उसने यह जानकारी साझा की तो शातिरों ने युवक को मोबाईल में ANY DESK ऐप्लकैशन डाउनलोड करने को कहा यह वही ऐप है जिसके माध्यम से शातिर ठगी को अंजाम देते हैं । युवक ने अपने पिता के मोबाईल पर यह ऐप डाउनलोड की उसके बाद शातिरों ने उसे नौ अंकों का कोड साझा करने को कहा गया । युवक ने वह कोड उन्हें बता दिया । उसके बाद उनके मोबाईल का पूर्ण नियंत्रण शातिरों के कंप्युटर में पहुँच गया । जिसके बाद शातिरों ने उनके पिता के खाते से 6 लाख रुपए उड़ा लिए हैं ।

 

यह भी पढ़ें : हिमाचल के किशन लाल कोरिया में जेवलिन थ्रो में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

 

आगामी कार्रवाही लाई जा रही अमल में

युवक ने इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज करवाई और पुलिस ने कार्रवाही शुरू की । इसके बाद पुलिस ने एक टीम गठित की और आरोपियों को पश्चिम बंगाल से धर दबोचा । अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंबा  विनोद कुमार धीमान ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि लाखों की ठगी करने वाले शातिरों को पुलिस ने पकड़ा है और उनसे पूछताछ जारी है । इसके अतिरक्त मामले में आगामी कार्रवाही अमल में लाई जा रही है ।

 

यह भी पढ़ें : केरल में बड़ा हादसा, हाउसवोट पलटने से 22 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल में अभी और सताएगा मौसम, 12 मई से बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

Spread the love   The news warrior 8 मई 2023 शिमला : हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है । वहीं आने वाले दिनों में भी मौसम के खराब बने रहने की संभावना जताई जा रही है । सोमवार को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश और […]

You May Like