हिमाचल में एक अप्रैल से महंगी हो सकती है बिजली , यह है वजह

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 50 Second

 

The news warrior 

28 मार्च 2023

शिमला : हिमाचल प्रदेश में एक अप्रैल से बिजली महंगी हो सकती है। अगले वित्त वर्ष के लिए बिजली बोर्ड को 500 करोड़ रुपये का ही उपदान मिला है। प्रदेश सरकार ने उपदान में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। ऐसे में पहली अप्रैल से हिमाचल में बिजली की दरें बढ़ने की संभावना बनी हुई है ।

 

यह भी पढ़ें : 69वीं सीनियर महिला नेशनल कबड्डी प्रतियोगिता में हिमाचल ने जीता रजत पदक

 

90 पैसे प्रति यूनिट बढ़ोतरी करने का भेजा प्रस्ताव

विभागीय जानकारी के अनुसार  बिजली बोर्ड ने विद्युत विनियामक आयोग को वित बर्ष 2023-24 के लिए बिजली की दरों में 90 पैसे प्रति यूनिट बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव भेजा है। विनियामक आयोग 30 या 31 मार्च को नये वित्त वर्ष के लिए बिजली की दरें तय करेगा। इस प्रस्ताव से घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 126 यूनिट से अधिक बिजली खपत पर बिजली महंगी हो सकती है वहीं औद्योगिक और व्यवसायिक उपभोक्ताओं को मिलने वाली सप्लाई के भी दाम बढ़ सकते हैं ।

 

यह भी पढ़ें : क्लर्क, कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर बम्पर भर्ती, भरे जाएंगे 798 पद , जानें पूरी डिटेल

 

125 यूनिट निशुल्क बिजली देने से बिगड़ी बोर्ड की आर्थिक स्थिति

हिमाचल के घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिलों पर अनुदान देने के लिए सरकार की ओर से उपदान दिया जाता है। घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट निशुल्क बिजली देने से बोर्ड की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है। वर्ष 2022-23 के बजट में प्रदेश की तत्कालीन भाजपा सरकार ने बोर्ड को सस्ती बिजली देने के लिए 500 करोड़ रुपये का उपदान दिया था। 125 यूनिट निशुल्क बिजली की योजना को जारी रखने के लिए बोर्ड को करीब 800 करोड़ के उपदान की जरूरत है। ऐसे में संभावित है कि बिजली दरों में सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के  लिए बिजली महंगी हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें : चोरों ने घर को बनाया निशाना , लाखों रुपए के गहनों पर किया हाथ साफ

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

HRTC की चलती बस में लगी आग , बड़ा हादसा होने से टला , सभी यात्री सुरक्षित

Spread the love   The news warrior  28 मार्च 2023 शिमला : हिमाचल की राजधानी शिमला में लिफ्ट के पास मंगवार सुबह HRTC बस में अचानक आग लग गई। गनीमत यह रही कि बड़ा हादसा होने से टल गया। सभी यात्री सुरक्षित हैं । हालांकि, इसमें सवार यात्रियों को समय […]

You May Like