एचपीयू के पांच दिव्यांग विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय फेलोशिप लेकर रचा इतिहास 

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 5 Second

THE NEWS WARRIOR
26 /03 /2022

विश्वविद्यालय के पांच दिव्यांग पीएचडी शोधार्थियों ने केंद्र सरकार की राष्ट्रीय फेलोशिप अर्जित कर रचा नया इतिहास 

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पांच विद्यार्थियों को  फैलोशिप मिलना गर्व की बात

विश्वविद्यालय में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए शिक्षा और हॉस्टल सुविधा बिल्कुल निशुल्क

दिव्यांग विद्यार्थी समाज का अभिन्न हिस्सा

हिमाचल प्रदेश:-

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पांच दिव्यांग पीएचडी शोधार्थियों ने केंद्र सरकार की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फेलोशिप अर्जित कर एक नया इतिहास रचा है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एमफिल और पीएचडी के विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर यह फेलोशिप देता है। यह पहला अवसर है कि इतनी बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के दिव्यांग विद्यार्थियों ने यह सफलता प्राप्त की। कुलपति आचार्य एसपी बंसल ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को उन पर गर्व है।

पीएचडी कर रहे  विद्यार्थियों को राष्ट्रीय फेलोशिप

विश्वविद्यालय के विकलांगता मामलों के नोडल अधिकारी अजय श्रीवास्तव ने बताया कि पीएचडी कर रहे जिन विद्यार्थियों को राष्ट्रीय फेलोशिप मिली है उनमें राजनीति विज्ञान विभाग की दृष्टिबाधित छात्रा प्रतिभा ठाकुर के अलावा चार शारीरिक दिव्यांग शोधार्थी – शिक्षाशास्त्र विभाग के मुकेश कुमार, इतिहास विभाग के राजपाल, योग विभाग के संजय भैरव और वाणिज्य विभाग के हेम सिंह शामिल हैं।

प्रदेश के पांच विद्यार्थियों को  फैलोशिप मिलना गर्व की बात

नोडल अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हर वर्ष मेरिट के आधार पर विभिन्न विश्वविद्यालयों के सिर्फ 200 चुनिंदा विद्यार्थियों को जूनियर रिसर्च फैलोशिप( जेआरएफ) के समकक्ष फेलोशिप प्रदान करता है। उनमें से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पांच विद्यार्थियों को  फैलोशिप मिलना गर्व की बात है।

8 दिव्यांग विद्यार्थी जूनियर रिसर्च फैलोशिप प्राप्त करके कर रहे पीएचडी 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए एक आदर्श शिक्षण संस्थान के तौर पर विकसित हो रहा है। यहां विभिन्न विषयों में 8 दिव्यांग विद्यार्थी जूनियर रिसर्च फैलशिप प्राप्त करके पीएचडी कर रहे हैं। इनमें सवीना जहां एवं रमा (हिन्दी), अंजना ठाकुर (बॉटनी), श्वेता शर्मा (संगीत) अजय कुमार (इतिहास), पंकज शर्मा (एमटीए) अनु (संस्कृत) और विमल जाटव (पत्रकारिता) शामिल

हॉस्टल सुविधा बिल्कुल निशुल्क

विश्वविद्यालय में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए शिक्षा और हॉस्टल सुविधा बिल्कुल निशुल्क है। यही नहीं, दृष्टिबाधित एवं अन्य दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए सुगम्य पुस्तकालय भी है। दृष्टिबाधित विद्यार्थी वहां टॉकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंप्यूटर पर अपनी पढ़ाई करते हैं। विश्वविद्यालय का पोर्टल पूर्णता बाधारहित है।

पीएचडी के लिए हर वर्ष एक एक सीट रहती हैआरक्षित

विश्वविद्यालय परिसर और छात्रावासों को बाधारहित बनाने के लिए करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से लिफ्ट, रैंप और बाधारहित शौचालय बनाए जा रहे हैं। यही नहीं, हर शैक्षणिक विभाग में एमफिल और पीएचडी में उनके लिए हर वर्ष एक एक सीट आरक्षित रहती है।

दिव्यांग विद्यार्थी समाज का अभिन्न हिस्सा

कुलपति आचार्य एसपी बंसल ने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में अन्य सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थी समाज का अभिन्न हिस्सा हैं। यदि उन्हें सुविधाएं और प्रोत्साहन मिले तो वे किसी भी ऊंचाई को छू सकते हैं।

यह भी पढ़े :-साधारण जीवन से सत्ता के शीर्ष तक पहुंचने की कहानी है मोदी स्‍टोरी पोर्टल,सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने किया पोर्टल का उद्घाटन 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल: एक ऐसा मंदिर जिसमे धंसता जा रहा है शिवलिंग, जाने मंदिर की विश्षेता के बारे में

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 26 /03 /2022 कालीनाथ महाकालेश्‍वर महादेव मंदिर ब्यास नदी के तट पर स्थित है शिवलिंग में महाकाली और भगवान शिव दोनों का वास है वास्तु कला से निर्मित इस मंदिर में महादेव की पिंडी भू-गर्भ में है स्थित हर साल एक जौ  के दाने […]

You May Like