हमीरपुर: जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित निकाला बाहर

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 50 Second

THE NEWS WARRIOR
20 /08 /2022

होमगार्ड के जवान व भाजपा के कार्यकर्ताओं विपति में फंसे इन लोगों के लिए दूत बनकर आए सामने 

हमीरपुर:-

हमीरपुर जिले के अंतर्गत आने वाले सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र खैरी में करीब 16 लोगों को मौत के मुंह से बचाया । होमगार्ड के जवान व भाजपा के कार्यकर्ताओं विपति में फंसे इन लोगों के लिए दूत बनकर सामने आए हैं । उन्हीं के प्रयासों से जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित पानी से बाहर निकाल कर नया जीवन दिया गया है। पानी के तेज वहाव की चपेट में एक माह के बच्चे के साथ ही अपनी जिंदगी का एक शतक पूरा करने वाली वृद्धा भी थी । प्रशासन के साथ स्थानीय लोग प्रभावितों की मदद कर रहे है । पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल भी  कार्यकर्ताओं के साथ मोर्चा सम्भाले हुए हैं ।

बहाव में 6 लोगों के मकान आ गए

यह घटना सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत खैरी का है । पानी के तेज बहाव में 6 लोगों के मकान आ गए।   मकानों में पानी भर जाने के बाद यहां पर रह रहे लोग भी पानी की चपेट में आ गए । इसकी सूचना मिलते ही जिला प्रशासन एवं विशेष रूप से होमगार्ड के जवान दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई । कमांडेंट होमगार्ड सुशील कौंडल की अगुवाई में दर्जनभर लोगों की टीम ने कड़ी मशक्कत करके लोगों को पानी के बीच से निकालने का कार्य शुरू किया इस दौरान स्थानीय लोग विशेष रूप से भजपा कार्यकर्ता मंडल उपाध्यक्ष सहित लोग भी राहत एवं बचाव कार्य करने के लिए आगे आए । करीब 3 घंटों की लंबी जद्दोजहद करने के बाद पानी में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है ।

फौरी राहत करवाई गई उपलब्ध 

कमांडेंट होमगार्ड की माने तो पानी के तेज बहाव में 16 लोग फंस गए थे जिसमें दो बच्चे 8 महिलाएं चार पुरुष एक 1 महीने का बच्चा और एक 100 वर्ष की वृद्ध महिला शामिल थी तमाम लोगों को विभागीय टीम एवं स्थानीय लोगों के प्रयासों के बाद सुरक्षित पानी से निकालकर उनकी जान बचाई गई है तमाम लोग पंचायत खैरी के रहने वाले हैं जो बल्ला टापू में फस गए ,जिला प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवारों को दस दस हजार की फौरी राहत उपलब्ध करवाई गई है। उधर बारिश से प्रभावित सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी स्थानों पर जिला प्रशासन के साथ-साथ सुजानपुर भाजपा कार्यकर्ता एवं खुद पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल मोर्चा संभाले हुए हैं। जो लोग पानी के बहाव में फंस गए हैं या किसी तरफ से उन्हें नुकसान हो रहा है उन लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राहत एवं बचाव कार्य करने के साथ-साथ नगद राशि का प्रावधान हो इसको लेकर भी हर यथासंभव सहायता करने के निर्देश दिए हैं ।

राहत एवं बचाव कार्य करने के दिए निर्देश 

जिला परिषद व पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ अध्यक्ष कैप्टन रंजीत सिंह सुजानपुर भाजपा मंडल उपाध्यक्ष इंस्पेक्टर प्यार चंद एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधि खैरी पंचायत प्रधान बबलू कुमार स्थानीय लोग भाजपा कार्यकर्ता राहत एवं बचाव कार्य कर रहे हैं अपनी ओर से लोगों को हर यथासंभव सहायता उपलब्ध करवाई जा सके इसको लेकर लगातार मोर्चा संभाले हुए हैं पंचायत प्रधान बबलू कुमार ने बताया डेढ़ दर्जन के करीब लोग पानी की चपेट में आए थे रेस्क्यू करके सभी लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिए गए हैं जैसे ही लोग पानी में फंसे थे इसकी सूचना पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को दी गई थी उन्होंने उसी समय जिला प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्य करने के निर्देश दिए थे ।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:

शिमला: ठियोग में पहाड़ दरकने से पेट्रोल पंप समेत 3 गाड़ियां क्षतिग्रस्त

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रशासन ने मणिमहेश यात्रा पर भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए लगाई रोक

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 20 /08 /2022 यात्रियों से भी आगे बढ़ने की बजाय सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की चंबा:- चंबा के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही मूसलधार बारिश के कारण व भूस्खलन व मौसम के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने दो दिनों तक मणिमहेश […]

You May Like