घंडालवी डिग्री कॉलेज की 18 पोस्टों सहित सरकार ने जारी नोटीफिकेसन

Spread the love

The News Warrior 

शिमला  14 फ़रवरी 

18 पोस्टों सहित सरकार ने जारी नोटीफिकेसन

मंत्री गर्ग के प्रयासों से डिग्री कॉलेज घुमारवीं भी बना मिनी यूनिवर्सिटी   

घुमारवीं :-

घुमारवीं  विधानसभा  में आज तक एक ही डिग्री कॉलेज चल रहा था जो 1994 में घुमारवीं से 2 किलोमीटर दूर कलरी में खोला गया था I  पहली बार विधानसभा पहुंचे भाजपा विधायक और मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने 28 वर्ष  के इंतजार को खत्म किया और घुमारवीं हल्के की उप तहसील  भराडी के घंडालवी में दुसरे डिग्री कॉलेज की कैबिनेट में मंजूरी दिलवाई हैं Ι

उलेखनीय हैं कि कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में  शिमला में  राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक संपन्न हुई Ι इस मीटिंग में स्कूल खोलने की मांग को उठाया गया था जिसमे घंडालवी में डिग्री कॉलेज खोलने पर मंजूरी मिली Ι इसी के तहत आज घंडालवी डिग्री कॉलेज की 18 पोस्टों सहित सरकार ने एक नोटीफिकेसन जारी किया हैं

मंत्री गर्ग के प्रयासों से डिग्री कॉलेज घुमारवीं भी बना मिनी यूनिवर्सिटी   

घुमारवीं विधानसभा के हल्के में चल रहा एकमात्र डिग्री कॉलेज भी मंत्री गर्ग के प्रयासों से मिनी यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता है . इस समय डिग्री कॉलेज घुमारवीं में एम् ए अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र, एम् कॉम ,एम् एस सी गणित ,केमेस्ट्री ,जूलोजी ,फिजिक्स अन्य विषयों में स्नाकोतर हो रही है .

संस्कृत डिग्री कॉलेज डंगार का भी करवाया था सरकार के अधीन 

पिछले वर्ष 11 जिन की कैबिनेट मीटिंग में संस्कृत डिग्री महाविद्यालय डंगार को भी सरकार के अधीन करवाकर जनता से किए वादे को पूरा किया था . यह महाविद्यालय 1962 से संचालित था । 1962 में रामनवमी के दिन डॉ. दीनानाथ ने इस महाविद्यालय की नींव रखी थी। डॉ. दीनानाथ ने शिक्षा विभाग से शास्त्री के पद से त्यागपत्र देकर स्थानीय मंदिर में संस्कृत महाविद्यालय शुरू किया था।

वर्ष 1983 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त हुई थी। 1984 में इस कॉलेज में परीक्षा केंद्र बना।
वर्ष 1985 से राज्य सरकार की तरफ से आंशिक अनुदान मिलना शुरू हुआ। 1987 से केंद्र सरकार से अनुदान मिलने लगा पिछले वर्ष मंत्री गर्ग ने इसे कैबिनेट में सरकार के अधीन करवाया था .

जनता ने लड्डू बांटकर और पटाखे चला कर मनाई ख़ुशी 

जैसे ही कैबिनेट मीटिंग खत्म हुई और जनता को घंडालवी में  डिग्री कॉलेज की कैबिनेट मंजूरी का पता चला तो लोंगो की  खुशीं का ठिकाना ही नहीं रहा  लोग लोंगो ने लड्डू बांटकर और ख़ूब पटाखे चलाकर मंत्री राजिन्द्र गर्ग का धन्यवाद किया .