हिमाचल सरकार देगी 5 लाख प्रोत्साहन राशि, गांवों को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए स्कीम

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 35 Second

THE  NEWS WARRIOR
22 /12 /2022

सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने पर लगेगा जुर्माना

हिमाचल

हिमाचल सरकार ने प्रदेश के गांवों को तंबाकू मुक्त करने की दिशा में एक सराहनीय पहल की है। तंबाकू मुक्त ग्राम पंचायतों को सरकार की ओर से 5 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग शिक्षण संस्थानों में और पंचायत स्तर पर तंबाकू पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसान के को लेकर जागरुकता अभियान चलाएगा।

तंबाकू निषेध अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर की जाने वाली कानूनी कार्रवाई के बारे में भी आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। नियमों की सही जानकारी लोगों विशेषकर, शिक्षण संस्थानों एवं पंचायतों तक पहुंचाने के लिए सभी सम्बन्धित विभागों की मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर द्वारा एक संयुक्त कार्यशाला करवाई जाएगी।

सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करना निषेध
DC सिरमौर आरके गौतम ने कहा कि तंबाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करना निषेध है। यदि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान करता हुआ पाया जाता है तो इस अधिनियम के तहत दोषी के खिलाफ 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

इसके अलावा शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू पदार्थों के विक्रय को भी प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिनियम का सख्ती से पालन किया जाए और मुहिम के सफल संचालन में प्रशासन को सहयोग करें।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:

हिमाचल: अब बिना जिलाधीश के बात करेंगी दोनों पार्टियां, सीमेंट विवाद में आया नया मोड़

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल: सुक्खू सरकार का मंत्रिमंडल, विधानसभा के शीत सत्र से पहले होगा गठित, दस विधायक बन सकते हैं मंत्री

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 22 /12 /2022 सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चयन किया जाएगा हिमाचल: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीत सत्र से पहले सुक्खू सरकार का मंत्रिमंडल गठित होगा। इस माह के अंत तक दस विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। सत्र के […]

You May Like