हिमाचल स्‍वास्‍थ्‍य दृष्टि से होगा आत्‍मनिर्भर, आधे हिमाचल को सीधा लाभ, ये मिलेंगी सुविधाएं

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 42 Second

THE  NEWS WARRIOR
05 /10 /2022

चरणबद्ध तरीके से एम्स बिलासपुर दिसंबर 2023 तक पूरी तरह से दौड़ेगा पटरी पर 

बिलासपुर:

अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर हिमाचल के लिए बड़ी सौगात है। चरणबद्ध तरीके से एम्स बिलासपुर दिसंबर 2023 तक पूरी तरह से पटरी पर दौड़ेगा। इसके लिए रोड मैप तैयार कर लिया गया है और अब एम्स बिलासपुर के उद्घाटन की तैयारियां लगभग पूरी हैं। एम्स बिलासपुर के आयूष ब्लॉक और मेन अस्पताल के कुछ ब्लाक का आपात सुविधाओं के लिए उद्घाटन पहले ही कर दिया गया था और अब प्रधानमंत्री इस संस्थान में आपात सुविधाओं यानि आईपीडी सेवाओं का शुभारंभ करने पहुंच रहे हैं।

करीब 30 लाख लोगों को लाभ देगा एम्स बिलासपुर

एम्स बिलासपुर के पूरी तरह से शुरू होने के बाद हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य की दृष्टि से आत्मनिर्भर हो जाएगा। इस एम्स से आधे हिमाचल को सीधा लाभ मिलने जा रहा है। बिलासपुर, हमीरपुर और मंडी जिला सीधे इससे लाभान्वित हो रहे हैं। इसके साथ ही कुल्लू व लाहुल स्पिीति को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं अब बिलासपुर एम्‍स से ही मिलेंगी। इस क्षेत्र में अब तक इस स्तर का कोई बड़ा स्वास्थ्य संस्थान नहीं था। उक्त पांच जिलों के करीब 30 लाख लोगों को एम्स बिलासपुर का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के अन्य जिले भी इससे लाभान्वित होंगे।

ये सुविधाएं मिलेंगी एम्‍स में

अक्टूबर माह से अब देशवासियों को एम्स बिलासपुर में आपात सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। एम्स निर्माण में लगी कंपनी व प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक अब ब्लॉक ए के 150 बैड की आपात सुविधा, पांच बैड डायलासिस यूनिट शुरू होंगे। इसके साथ ही ब्लॉक बी में ओपीडी और ब्लॉक सी में डायग्नोस्टिक ब्लॉक, लैब, यूएसजी, एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई और ब्लड बैंक शुरू करने जा रहे हैं। इसके साथ आपातकाल के लिए 10 बेड, दो आपरेशन थियेटर, 12 आईसीयू अस्पताल और रिहायश की सुविधा मिलेगी।

आपात सुविधा को अक्टूबर में शुरू किया जा रहा

एम्स बिलासपुर की आईपीडी यानी आपात सुविधा को अक्टूबर में शुरू किया जा रहा है। एम्स में सैनिटेशन स्टाफ, सिक्योरिटी स्टॉफ की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। संस्थान की तरफ से यह सभी भर्तियां टेंडर के जरिए आउटसोर्स के माध्यम से की गई हैं। इसके साथ ही करीब 500 नर्सिंग स्टाफ, 91 चिकित्सक और करीब 500 लोगों का अन्य स्टॉफ एम्स बिलासपुर में तैनात कर दिया गया है। अब जल्द ही नर्सिंग कालेज भी 60 सीटों के साथ शुरू होने जा रहा है। इस वर्ष एम्स संस्थान में 100 सीटों के साथ एमबीबीएस की एडमिशन शुरू होने जा रही है। यह अब तक 50 सीटों की क्षमता के साथ चल रही थी

रिकार्ड समय में बनकर तैयार

एम्‍स बिलासपुर के निदेशक डाक्‍टर वीर सिंह नेगी ने कहा अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर का निर्माण काफी तेजी से किया गया है। यह रिकार्ड समय में बनकर तैयार हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस बड़ी सौगात का उद्घाटन कर रहे हैं।

 

 

 

यह  भी पढ़े:

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा रघुनाथ की भव्य रथयात्रा के साथ आज होगा शुरू

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा देखने पहुंचे पीएम मोदी

Spread the love   THE  NEWS  WARRIOR 05 /10 /2022 मंच पर सीएम जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किया स्वागत कुल्लू: भगवान रघुनाथ 03:05 बजे ऐतिहासिक ढालपुर मैदान पहुंचे। भगवान रघुनाथ के पुहंचते ही ढालपुर मैदान जय श्री राम के जयकारों के साथ गूंज उठा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी […]

You May Like