हिमाचल को मिली बड़ी सौगात 600 करोड़ से बनेगा डाटा सेंटर 700 लोगों काे मिलेगा रोजगार

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 12 Second

व्यूनाओ समूह हिमाचल प्रदेश में करीब 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।  कंपनी द्वारा स्थापति किए जाने वाले डाटा सेंटर से प्रदेश के करीब 700 लोगों के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे

शिमला

शुक्रवार को इस बात का खुलासा खुद व्यूनाओ ग्रुप  के प्रतिनिधियों ने किया है। व्यूनाओ ग्रुप प्रबंधन ने अध्यक्ष सुखविंदर सिंह खरौर के नेतृत्व में शुक्रवार को शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भेंट की।इस अवसर पर सुखविंदर सिंह खरौर ने राज्य में आईटी और कौशल विकास क्षेत्र में कंपनी की निवेश योजना पर चर्चा की।

दिसंबर महीने में होने वाली सेकंड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में यह निवेश परियोजना भी आ सकती है।सुखविंदर सिंह ने कहा कि डीसी और ईडीसीएस की स्थापना के अलावा कंपनी युवाओं को आईटी कौशल में प्रशिक्षित करने और फिर उन्हें कंपनी के तकनीकी विभागों में एडजस्ट करने के लिए राज्य भर में कौशल विकास केंद्र खोलने की भी योजना बनाई गई है। जिससे प्रदेश के कई युवाओ को रोजगार मिलेगा |

उन्होंने बताया कि यह डाटा सेंटर विभिन्न ई-गवर्नेंस और स्मार्ट-सरकारी परियोजनाओं की सुविधा प्रदान करेगा। हिमाचल व्यूनाओ इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड का लक्ष्य भारत का सबसे पसंदीदा कम्प्यूट पावर और डाटा स्टोरेज प्रदाता बनना है। कंपनी 2025 तक सबसे बड़ा ऐज कम्प्यूटर नेटवर्क स्थापित करने की राह पर है।

व्यूनाओ ग्रुप प्रबंधन द्वारा हिमाचल प्रदेश में ऐज डाटा सेंटर की असेंबली यूनिट को स्थानांतरित करेगा। व्यूनाओ ग्रुप ने ठियोग के औद्योगिक क्षेत्र में डाटा सेंटर प्लांट स्थापित करने की बात कही। एसीएस इंडस्ट्रीज ने आगामी सिंगल विंडो क्लीयरेंस एंड मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में इस परियोजना को लाने के लिए उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। वहीं निदेशक उद्योग विभाग ने प्रोमोटर्ज के साथ फोन पर चर्चा की और परियोजना के तेजी से अनुमोदन का आश्वासन दिया।

उद्योगों को हरसंभव मदद देगी सरकार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण अनुकूल उद्योगों को बढ़ावा दे रही है। हिमाचल प्रदेश एक सरप्लस ऊर्जा राज्य है और राज्य में निवेश को आकर्षित करने के लिए निवेशकों को विभिन्न प्रकार के प्रोत्साहन प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने प्रबंधन को राज्य के विभिन्न भागों में अत्याधुनिक कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिए कहा। व्यूनाओ समूह ने मुख्यमंत्री को बताया कि कंपनी की योजना प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से 600 करोड़ रुपये का निवेश करने की है, जिससे प्रदेश के 700 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग आरडी धीमान भी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रदेश सरकार का फैसला – निजी स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने का फैसला स्वयं लें

Spread the love प्रदेश सरकार का फैसला – निजी स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने का फैसला स्वयं लें  कोरोना के चलते अभी तक स्कूल पूरी तरह नहीं खुल पाए हैं लेकिन उसी बीच अब निजी स्कूलों में  पढ़ने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों ने प्रदेश सरकार के […]

You May Like