हिमाचली सांस्कृतिक धरोहर की लाइब्रेरी का दिल्ली में  शुभारम्भ 

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 27 Second

THE NEWS WARRIOR
08/03/2022

हिमाचल के शक्तिपीठों और अन्य मुख्य धार्मिक स्थलों का विस्तृत इतिहास

नई पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक धरोहर से जोड़ने पर बल 

पर्यटकों का रुख मोड़ा जा सके हिमाचल की तरफ 

नई दिल्ली:-

राजधानी दिल्ली में रह रहे हिमाचलियों की नई पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक धरोहर से जोड़ने  के लिए  राजधानी में  हिमाचलियों द्वारा संचालित किये जा रहे सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ मन्दिर और जय ज्वाला मन्दिर समिति कर्मपुरा नई दिल्ली मे हिमाचली सांस्कृति ,सभ्यता ,पर्यटन  और ब्यंजनो  पर आधारित सामग्री की किताबों  का पुस्तकालय  मन्दिर परिसर में खोला गया। हिमाचल सोशल बॉडीज फेडरेशन के चेयरमैन आर के शर्मा इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। इस पुस्तकालय का उद्घाटन हिमाचली उद्योगपति एवं हिम लोगिस्टिक कंपनी में चेयरमैन प्रकाश  शर्मा ने रिबन काटकर किया।

हिमाचल के शक्तिपीठों और अन्य मुख्य धार्मिक स्थलों का विस्तृत इतिहास

हिमाचल मित्र मंडल दिल्ली  के मुख्य संरक्षक किशोरी लाल शर्मा ने बताया की इस पुस्तकालय में कुल्लू दशहरा, मंडी शिवरात्रि, चम्बा मिंजर, रामपुर लवी उत्सव सहित हिमाचल के शक्तिपीठों और अन्य मुख्य धार्मिक स्थलों का विस्तृत इतिहास , धार्मिक महत्व और भ्रमण से सम्बन्धित सारी जानकारियाँ उपलब्ध करबाई  की गई है।

हिमाचल की सांस्कृति धरोहर के प्रति किया जा सके जागरूक 

किशोरी लाल शर्मा ने कहा की इस लाइब्रेरी में हिमाचली ब्यंजनो ,पकबानों और मिष्ठानों  से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने बाली किताबें भी रखी गई हैं ताकि नई हिमाचली पीढ़ी के साथ साथ राजधानी दिल्ली में देश के बाकि हिस्सों से बसे लोगों को भी हिमाचली ब्यंजनों की जानकारी प्रदान की जा सके ताकि हिमाचली सांस्कृति धरोहर के प्रति लोगों को शिक्षक और जागरूक किया जा सके।

हिमाचलियों को भावनात्मक रूप से एक लड़ी में पिरोने का रखा गया है लक्ष्य 

इस अवसर पर बोलते  हुए हिमाचली उद्योगपति एवं  हिम लोगिस्टिक कंपनी में चेयरमैन प्रकाश  शर्मा ने बताया की इस ;लाइब्रेरी से ,माध्यम से सभी हिमाचलियों को भावनात्मक रूप से एक लड़ी में पिरोने का लक्ष्य रखा गया है।देश से दूसरे हिस्सों से बसे परवासियों को हिमाचली सांस्कृति, पर्यटन स्थलों  के बारे में शिक्षित करने  का लक्ष्य रखा गया है  ताकि  पर्यटकों का रुख हिमाचल की तरफ मोड़ा जा सके।

हिमाचली युवाओं के बीच बेहतर संचार और समन्वय स्थापित करने पर दिया बल  

हिमाचल सोशल बॉडीज फेडरेशन के चेयरमैन श्री आर के शर्मा  ने कहा की दिल्ली में कार्यरत सभी हिमाचली संगठनों को नियमित रूप से  होली , दिवाली , सायर , शिवरात्रि , दशहरा आदि का आयोजन हिमाचली परम्पराओं  के माध्यम से करना चाहिए। उन्होंने दिल्ली में बसे हिमाचली युवाओं के बीच बेहतर संचार और समन्वय स्थापित करने पर बल  दिया। इस अवसर पर एक कांगड़ी धाम का आयोजन भी किया गया।

 

 

 

यह भी पढ़िए…………………..

शिक्षकों ने उठाई हिमाचल शिक्षा बोर्ड की डेटशीट में बदलाव की मांग

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाजार में बूस्टर डोज के रूप में उतरेगी स्पुतनिक लाइट वैक्सीन

Spread the love THE NEWS WARRIOR 08/०3 /2022 बूस्टर डोज के रूप में उतारने की तैयारी औषधि महानियंत्रक को सौंपा गया है डाटा  लैब में परीक्षण के बाद कंपनी वैक्सीन को उतार रही है बाजार में  सभी वैरिएंट के खिलाफ असरदार सोलन:- कोरोना के खतरे के बीच स्पुतनिक लाइट वैक्सीन […]

You May Like