HP बजट : इन श्रेणियों के मानदेय में बढ़ोतरी, भरे जाएंगे विभिन्न विभागों के 25 हजार पद

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 4 Second

 

 

 

The news warrior

17 मार्च 2023

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया । इसमें इन्होंने कई बड़ी घोषणाएँ की । शिक्षा के क्षेत्र में 8 हजार करोड़ से अधिक बजट का प्रावधान किया गया है । मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े 25 हजार पद भरे जाएंगे ।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश भर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोले जाएंगे । जिसके लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है । प्रदेश के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए स्कूलों में स्टाफ, लाइब्रेरी की अच्छी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी ।

 

यह भी पढ़ें : नेरचौक में 8.93 ग्राम चिट्टे के साथ युवक गिरफ्तार

 

40 हजार डेस्क उपलब्ध करवाएगी सरकार

मुख्यमंत्री ने सभी सीनियर सेकन्डेरी स्कूलों में लाइब्रेरी रूम स्थापित करने की घोषणा की है । इसके साथ ही 10 हजार मेधावी छात्रों को टैबलेट दिए जाएंगे । इसी के साथ मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि स्कूलों में वोकैशनल शिक्षा का विस्तार किया जाएगा और प्रत्येक सीनियर सेकन्डेरी स्कूल में कंप्युटर रूम बनाए जाएंगे । इसी के साथ जिन  सरकारी स्कूलों में बच्चे टाट पर बैठते थे अब उन स्कूलों के लिए 40 हजार डेस्क उपलब्ध करवाए जाएंगे । स्पोर्ट्स हॉस्टल में रहने वाले छात्रों की डाइट मनी को बढ़ा दिया गया जो पहले 120 रुपए होती थी उसे अब 240 रुपए करने की घोषणा कर दी गई  है ।

 

यह भी पढ़ें : एचपीयू ने जारी की यूजी परीक्षाओं की डेटशीट, 4 अप्रैल से 9 मई तक चलेंगे पेपर

 

इनके वेतन में हुई वृद्धि

सुक्खू सरकार ने कंप्टूर शिक्षकों के वेतन में 2 हजार रुपए की बढ़ौतरी की । वहीं आगनबाड़ी, आशा वर्करों , SMC अध्यापकों, नगर पंचायत के प्रधान , उप प्रधान , सदस्यों , सिलाई टीचर , मिड डे मील कार्यकर्ता, जलरक्षकों, MTW  के मानदेय में 500 रुपए की बढ़ोतरी है ।

 

यह भी पढ़ें : बिलासपुर में राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला शुरू, यह है इस बार के मेले का मुख्य आकर्षण

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल : 53413 करोड़ का बजट, मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी में बढ़ाने का ऐलान

Spread the love   The news warrior 17 मार्च 2023 शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सुक्खू ने विधानसभा में अपना पहला बजट 2023-24  पेश किया । मुख्यमंत्री ने 53 हजार 413 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट पेश  किया है । मुख्यमंत्री ने कहा कि 31 मार्च 2026 तक […]

You May Like