HP Energy Policy: हिमाचल कैबिनेट ने पारित की नई ऊर्जा निति

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 12 Second

HP Energy Policy

The News Warrior 

15 जनवरी 2022 

प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में हिमाचल सरकार ने शुक्रवार को नई ऊर्जा नीति को मंजूरी दे दी है । इस नीति के तहत राज्य में दस हजार मेगावाट क्षमता की पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी और वर्ष 2030 तक प्रदेश में दस हजार मेगावाट अतिरिक्त विद्युत उत्पादन होगा। 

नई ऊर्जा नीति के तहत हिमाचल सरकार अब हरित हाइड्रोजन क्षेत्र में भी निवेश आकर्षित करने का प्रयास करेगी।  इसी के साथ आने वाले 15 वर्ष के लिए बनाई जा रही नई ऊर्जा नीति के अंतर्गत उपरोक्त क्षमता बढ़ोतरी के चलते 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जायेगा और साथ ही करीबन एक लाख लोगों को रोजगार भी दिया जायेगा । 

प्रदेश की नई ऊर्जा नीति के अंतर्गत हाइडल प्रोजेक्ट का अधिक दोहन होगा और साथ ही सौर ऊर्जा उत्पादन को भी प्रोत्साहन दिया जायेगा। नई  ऊर्जा नीति के तहत पंप से पानी उठाकर बिजली तैयार करने वाले निवेशकों को रियायतें मिलेंगी जिसमें भी हिमाचली मूल के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आपको बता दें कि इसके इलावा प्रदेश में मिलने वाली निशुल्क विद्युत के विक्रय से करीबन 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक राजस्व मिलेगा और हिमाचली मूल के लोगों को छोटे बिजली प्रोजेक्ट मिल सकेंगे। 

ये भी पढ़ें : Motor Vehicle Rules: 8 पैसेंजर्स व्हीकल के लिए अब न्यूनतम 6 एयरबैग होंगे अनिवार्य

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिमला की सिमरन शर्मा को जी रिश्ते अवॉर्ड में मिला बेस्ट भाभी का अवॉर्ड

Spread the love शिमला की सिमरन शर्मा को जी रिश्ते अवॉर्ड में मिला बेस्ट भाभी का अवॉर्ड शिमला की सिमरन शर्मा ने अपनी अदाकरी के दम पर ज़ी रिश्ते अवॉर्ड शो में बेस्ट भाभी का अवार्ड अपने नाम कर मा बाप ही नही बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया […]
Simran Sharma of Shimla got Best Bhabhi Award at Zee Rishtey Award

You May Like