इग्नू ने 6 दिवसीय व्यावसायिक विकास कार्यक्रम किया शुरू, पढ़े पूरी खबर

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 0 Second

THE  NEWS WARRIOR
31 /08 /2022

उच्च शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों को एन०ई०पी० के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्य इग्नू को दिया गया है

शिमला:-

नई शिक्षा नीति 2020 के कार्यन्वयन के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय  ने देशभर के 15 लाख यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज शिक्षकों के लिए यू०जी०सी० द्वारा अनुमोदित 6 दिन का राष्ट्रीय कार्यक्रम व्यावसायिक विकास कार्यक्रम  शुरू किया है। भारत सरकार के केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों को एन०ई०पी० के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्य इग्नू को दिया गया है।

शिक्षक दिवस’ के मौके पर होगा शुभारंभ

इसका शुभारंभ पाँच सितम्बर 2022 को ‘शिक्षक दिवस’ के मौके पर होगा। प्रशिक्षण ऑनलाइन होगा तथा इसके लिए कोई पंजीकरण फीस नहीं रखी गई है. यानि यह कार्यक्रम निःशुल्क करवाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को किसी भी प्रकार के अवकाश की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह ऑनलाइन कार्यक्रम है जिसका पाठ्यक्रम ‘SWAYAM’ ‘प्लेटफार्म के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 6 दिन निश्चित की गई है हालॉक इसे 9 दिन की अधिकतम अवधि में भी पूरा किया जा सकता है। कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो बहुत ही सरल है। पंजीकरण के लिए यह लिंक: https://ignou nep-pdp.samarth.ac.in रहेगा जोकि इग्नू की वैबसाइटः www.ignou.ac.in पर भी उपलब्ध है। पंजीकरण के समय शिक्षकों को कार्यरत संस्था के मुखिया / प्राचार्य द्वारा जारी पहचान पत्र या संस्तुति पत्र, फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर आदि की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

जानकारी इग्नू की मुख्य वेबसाई उपलब्ध

इस कार्यक्रम सम्बन्धी प्रोग्राम बाउचर (विवरणिका), फलॉयर तथा पोस्टर आदि प्रदेश के सभी सरकारी व गैर सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों को भेजे जा चुके हैं। शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया गया है कि वे शिक्षकों को इस कार्यक्रम के लिए उत्साहित / नामित करें। यह कार्यक्रम यूजीसी-एचआरडीसी द्वारा संचालित शार्ट टर्म फैक्लटी डिवैल्पमैंट कार्यक्रम (एफडीपी) के समतुल्य होगा। उक्त कार्यक्रम को पूरा करने के उपरान्त शिक्षकों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा जिसका उन्हें एकेडमिक परफारमेंस इंडीकेटर (एपीआई) तथा करियर एडवांसमेंट स्कीम (सीएएस) के लिए लाभ मिलेगा। कार्यक्रम सम्बन्धी जानकारी इग्नू की मुख्य वेबसाईट www.ignou.ac.in तथा क्षेत्रीय केन्द्र शिमला की वेबसाईट: www.reshimla.ignou.ac.in पर उपलब्ध है।

 

 

 

 

यह भी पढ़े

HPBOSE कार्यालय में भरे जाएंगे J.O.A(I.T)के तीन पद

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिलासपुर पुलिस ने युवक से 19.87 ग्राम चरस की बरामद

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 31 /08 /2022  पैंट की जेब से कोई वस्तु निकाल कर बाहर फैंक दी बिलासपुर:- पिछले कल दिनांक 30.08.2022 को रात को  करीब 11बजकर 51 मिनट  पर नरेन्द्र कुमार, प्रभारी विशेष अन्वेषण ईकाई जिला बिलासपुर अपनी टीम के साथ गस्त करते मुकाम बनेर पहुंचे, […]

You May Like