IPL Media Rights Auction: 44 हजार करोड़ में बिके टीवी-डिजिटल के राइट्स, दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:7 Minute, 46 Second
THE NEWS WARRIOR
13/06/2022

370 मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए

IPL Media Rights Auction:-

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी का आज दूसरा दिन है। दिन के शुरुआती चरण में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स बिक चुके हैं।

TV राइट्स 57.5 करोड़ रुपए प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 50 करोड़ रुपए प्रति मैच बिके हैं। इनकी कुल बोली 44,075 करोड़ की लगी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक TV राइट्स 23,575 करोड़ और डिजिटल राइट्स 20,500 कराेड़ रुपए में बिके हैं। राइट्स हासिल करने वाली कंपनियों के नाम की घोषणा अभी नहीं की गई है।

पिछली बार स्टार ने TV और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे। ऐसे में इस बार TV और डिजिटल राइट्स पिछली बार की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है।

आईपीएल अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग

सूत्रों के अनुसार  कि अब BCCI को आईपीएल के एक मैच के एवज में 107.5 करोड़ रुपए मिलेगा। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से आईपीएल अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। आईपीएल ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।

 यह भी पढ़े:-

जंजैहली मेन बाजार के दो मंजिला मकान में अचानक लगी आग, टला बड़ा हादसा

चार पैकेज के लिए लगी बोली

  1. पहले पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल हैं। इसे हासिल करने वाली कंपनी भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण करेगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए था।
  2. दूसरा पैकेज भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स का है। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए था।
  3. तीसरे पैकेज में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। एक मैच का बेस प्राइस 11 करोड़ रुपए है।
  4. चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए है।

मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए

चारों पैकेज के बेस प्राइस को जोड़ दिया जाए तो 5 साल में होने वाले 370 मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए है। पिछली बार (2018 से 2022) मीडिया राइट्स 16,347 करोड़ रुपए में बेचे गए थे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी से उसे 45 से 50 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट्स 60 हजार करोड़ रुपए तक की बात भी कर रहे हैं।

 यह भी पढ़े:-

शिमला: सतलुज नदी में गिरी बोलेरो कैंपर, रात भर सर्च अभियान के बाद मिले शव

कड़ा मुकाबला 

वैसे तो नीलामी में 8 कंपनियां होड़ में हैं, लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी और डिजिटल राइट्स (पहला और दूसरा पैकेज) के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी वायकॉम 18 और स्टार के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। सोनी भी नीलामी में उतर रही है, लेकिन कंपनी ने जिस तरह बेस प्राइस ज्यादा होने पर आपत्ति जताई है उससे इस बात की उम्मीद कम है कि वह अग्रेसिव बिडिंग करेगी।

टाइम्स इंटरनेट, फन एशिया और ड्रीम 11 सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल राइट्स (दूसरा पैकेज) के लिए बोली लगा सकती है। स्काई स्पोर्ट्स और सुपर स्पोर्ट्स विदेशी मार्केट के लिए राइट्स (चौथा पैकेज) खरीदने पर जोर देंगी।

 यह भी पढ़े:-

बिलासपुर एम्स के सिक्योरिटी गार्ड मांगो को लेकर धरने पर बैठे, 2 घंटे बाद अधिकारियों के समझाने पर माने

हर पैकेज के लिए अलग बोली

2017 में जब टीवी राइट्स बेचे गए थे तब कंपनियों के पास कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प था। यानी कंपनियां एक साथ टीवी और डिजिटल के लिए बोली लगा सकती थी। तब फेसबुक ने डिजिटल राइट्स के लिए 3,900 करोड़ रुपए ऑफर किए थे। स्टार ने डिजिटल के लिए इससे कम रकम की पेशकश की थी, लेकिन राइट्स उसे मिल गए। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि स्टार ने टीवी और डिजिटल के लिए कंपोजिट दावेदारी के तहत ज्यादा रकम ऑफर की थी। इस बार कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प नहीं है। हर पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगी है।

BCCI, IPL के 5 साल में कराएगा 410 मैच 

बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया (BCCI) आने वाले पांच सालों में IPL के 410 मैच आयोजित कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने यह प्रस्ताव इसलिए तैयार किया है ताकि मीडिया राइट्स ऑक्शन में ब्रॉडकास्टर्स ज्यादा से ज्यादा बोली लगाएं। बोर्ड 2023-24 में 74-74 मैच ही कराने जा रहा है। उसके बाद साल 2025 और 2026 में मुकाबलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इन दोनों साल में 84-84 मुकाबले होंगे। 2027 में 94 मैच कराने की योजना है।

 यह भी पढ़े:-

नेशनल हेराल्ड केस में ईडी के सामने पेश हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, करीब 3 घंटे की गई पूछताछ

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कचरा मुक्त हुआ शिकारी देवी पहाड़, 'प्लागिंग रेस' में रिकार्ड दर्ज

Spread the love THE NEWS WARRIOR 14/06/2022 मुख्यमंत्री ने इंडिया बुक आफ रिकार्ड का प्रमाणपत्र और पदक एसडीएम थुनाग को सौंपा 345 प्रतिभागियों लिया ने भाग, 1176.26 किलोग्राम कचरा और आठ हजार खाली बोतलें हुई एकत्र मंडी:- हिमाचल में पहली बार हुई प्लागिंग रेस इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज […]

You May Like