किन्नौर: निगुलसरी में लैंडस्लाइड की चेतावनी, हाईवे किया गया बंद

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 46 Second

THE NEWS WARRIOR
19 /07 /2022

निकुलसरी के पास गत वर्ष भूस्खलन में 28 लोगों की हो गई थी मौत 

रिकॉन्गपिओ.

हिमाचल प्रदेश के दुर्गम जिले किन्नौर के निगुलसरी में लैंडस्लाइड की चेतावनी जारी की गई है.  चेतावनी के बाद हाईवे को बंद कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार निकुलसरी के पास गत वर्ष भूस्खलन में 28 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद यहां पर आईआईटी मंडी की ओर से अर्ली वार्निंग सिस्टम लगाया गया है. इस सिस्टम के जरिये लैंडस्लाइड का अलर्ट मिला है।

आवाजाही पर लगी पूरी तरह से रोक

निचार उपमंडल के एसडीएम विमला कश्यप ने एनएच 5 के दोनों तरफ वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से रोक दिया है. उन्होंने कहा कि आईआईटी मंडी की ओर से खतरे की चेतावनी जारी की गई है.  इससे पहले, रविवार को भी इस सड़क मार्ग को अलर्ट मिलने के बाद बंद किया गया था. फिलहाल, किन्नौर में भारी बारिश के चलते समदो बॉर्डर के पास भी सैलाब आया है और सड़क मार्ग बंद है।

पिछले वर्ष पेश आया था बड़ा हादसा

जिला किन्नौर के निगुलसरी में पिछले वर्ष 11 अगस्त को भूस्खलन के चलते बड़ा हादसा सामने आया था. हादसे में एचआरटीसी बस, ट्रक और जीप चपेट में आ गई थी और 28 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. इसके बाद से ये स्थान भूस्खलन के दृष्टिगत अति संवेदनशील बन हुआ है. इसके बाद भी यहां कई मर्तबा भूस्खलन की घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

आईआईटी मंडी ने अर्ली मॉनिटरिंग सिस्टम किया स्थापित

इसको देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इस तरह की घटनाओं से मानवीय जीवन को बचाने के लिए आईआईटी मंडी के ने अर्ली मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया है. इस प्रणाली की खासियत यह है कि पहाड़ के भीतर होने वाली किसी भी हलचल की जानकारी यह प्रशासन को देता है, जिसके बाद एहतियातन कदम उठाए जाते हैं। पद

 

 

 

यह भी पढ़ें:- 

कांगड़ा: कंस्ट्रक्शन साइट पर भूस्खलन से 8 मजदूर घायल, टांडा रैफर

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चम्बा : भरमौर में एक ट्रैक्टर के नीचे दब जाने से 21वर्षीय चालक की हुई मौत

Spread the love The News Warrior  19 /07 /2022 जनजातीय क्षेत्र भरमौर की ग्राम पंचायत चन्हौता में निर्माणाधीन बी बी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में एक ट्रेक्टर की चपेट में आने से 21 वर्षीय चालक की हो गई मौत  भरमौर  जनजातीय क्षेत्र भरमौर की ग्राम पंचायत चन्हौता में निर्माणाधीन बी बी […]

You May Like