कुल्लू के औट-सैंज हाईवे निर्माण की एक बार फिर से बंधी आस, भूमि अधिग्रहण के लिए मांगे टेंडर

The News Warrior
THE NEWS WARRIOR
08/03/2022
97 किलोमीटर लंबे हाईवे के निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद
हाईवे की बदहाली से पांच जिलों की जनता परेशान
हाईवे के निर्माण में आने वाली भूमि अधिग्रहण के टेंडर की प्रक्रिया शुरू
कुल्लू:-
चुनावी साल में लोगों को औट-बंजार सैंज के 97 किलोमीटर लंबे हाईवे-305 के निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद बंधी है। अब एनएच अथॉरिटी ने भूमि अधिग्रहण के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं। इसमें हाईवे निर्माण में आने वाली जमीन के कागजात तैयार किए जाएंगे। इसे पहले टेंडर प्रक्रिया में केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं उच्च मार्ग ने आपत्तियां लगाकर इसे रद्द किया था। अब एनएच ने फिर से हाइवे के भूमि अधिग्रहण के टेंडर बुलाए हैं। सरकार की ओर से औट-बंजार-सैंज को हाईवे का दर्जा दिए हुए एक दशक के करीब का समय हो गया है। लेकिन अभी भी इस हाईवे की हालत संपर्क मार्ग की तरह है।
100 किलोमीटर की दूरी को तय करने में छह से सात घंटे का समय 
जिला मुख्यालय कुल्लू से मात्र 100 किलोमीटर की दूरी को तय करने में बस को छह से सात घंटे और छोटे वाहनों को भी चार घंटे का समय लग रहा है। समुद्रतल से 10280 फुट ऊंचे जलोड़ी दर्रा होकर गुजरने वाला हाईवे न केवल संकरा और तीखे मोड़ वाला है बल्कि कई जगह पर हाईवे चढ़ाई और उतराई वाला भी है। हाईवे के निर्माण के साथ जलोड़ी टनल के निर्माण में हो रही भारी लेट-लतीफी से पांच जिलों की जनता परेशान है। सदस्य पूर्ण ठाकुर, सोहन लाल, प्रेम लाल, चुनी लाल, मोहन ठाकुर, कृष्ण लाल ने कहा कि हाईवे-305 को घोषित हुए लगभग एक दशक का समय होने वाला है, लेकिन अभी इसके डबललेन का निर्माण कार्य ठंडे बस्ते में पड़ा है।

भूमि अधिग्रहण के टेंडर की प्रक्रिया शुरू
एन.एच-305 के अधिशाषी अभियंता के.एल. सुमन ने कहा कि औट से सैंज तक हाईवे के निर्माण में आने वाली भूमि अधिग्रहण के टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पिछले साल केंद्रीय मंत्रालय ने इस प्रक्रिया में कुछ आपत्तियां लगाई थी। मगर अब फिर से भूमि अधिग्रहण के टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं के महिला सैल और जेंडर चैंपियन क्लब ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

THE NEWS WARRIOR 08/03/2022 “महिला सशक्तिकरण: कल,आज और कल” विषय पर एक खुली परिचर्चा अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन कार्यक्रम में ओशीन शर्मा ने बतौर मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि की शिरकत    घुमारवीं:- स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर जागरूकता […]

You May Like


©2022. All rights reserved . Maintained By: H.T.Logics Pvt Ltd