बुजुर्ग के अंगदान से बच गई जिंदगियां- डॉ. राकेश चौहान

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 29 Second

THE NEWS WARRIOR
01 /07 /2022

8-10 दिन पहले सीढ़ियों से गिर गई थी 75 वर्षीया बुजुर्ग महिला 

इलाज के बाबजूद मरीज की स्थिति में मामूली नहीं कोई सुधार 

काँगड़ा:- 
टांडा मेडिकल कालेज के डॉ. राजेश चौहान ने बताया कि बीते दिन उन्हें फोन पर बताया कि एक बुजुर्ग आईसीयू में ब्रेन डैथ की स्थिति में पड़ी है । उन्होंने तुरंत मौके पर जाकर देखा कि मरीज की हालत में कतई सुधार नहीं है । वह 75 वर्षीया बुजुर्ग महिला 8-10 दिन पहले सीढ़ियों से गिर गई थी । इससे उसके सिर में गंभीर चोट लगी थी । निरन्तर इलाज चल रहा था परंतु इसके बाबजूद मरीज की स्थिति में मामूली सुधार भी नहीं हुआ । बुजुर्ग महिला ब्रेन डैथ की स्थिति में थी ।

डॉ. चौहान ने बताया कि उन्होंने स्वयं उनके परिजनों से इस बारे में जानकारी प्राप्त कीऔर उनको मरीज़ की स्वास्थ्य सम्बधी जानकारी दी । साथ ही परिजनों से संवेदनशीलता के साथ अंगदान के बारे में विचार विमर्श किया ।

डॉ. चौहान ने बताया कि मेरी उम्मीद से थोड़ा अलग उनके बेटों और बहू ने उच्च  मानवता के आदर्श का परिचय दिया तथा खुशी ख़ुशी अंगदान के बारे में अपनी सहमति इस तर्क के साथ प्रदान की कि यदि हमारी माताजी के अंगदान करने से अगर किसी और माता के बच्चे को नई ज़िंदगी मिल जाएगी तो इससे बड़ी संतोष की कोई और बात नहीं हो सकती है.

डॉ. ने बताया कि उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की गई । पीजीआईएमइ आर चंडीगढ़ के रीनल ट्रांसप्लांट सर्जरी विभाग के साथ सम्पर्क किया और वहां से आई टीम डॉ दीपेश और डॉ साहिल के सहयोग से सुवह 5 बजे इसकी प्रक्रिया को शुरू किया जो 8 बजे तक चली ।
रात को 9 बजे हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस से ब्लड सैंपल पीजीआई एमइआर चंडीगढ़ भेजे जो सुवह करीब अढ़ाई बजे वहां सुरक्षित पहुंचा दिए. और जो अंग दान किए उन्हें करीब साढ़े दस बजे की फ्लाइट से गगल हवाई अड्डे से चंडीगढ़ पहुंचाया गया।  जिन्हे जरूरतमंद लोगों को पीजीआईएमइआर में ट्रांसप्लांट किया गया ।

डॉ. चौहान ने भगवान से प्रार्थना की है कि दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे तथा परिवार को मनोबल प्रदान करे । उन्होंने परिवारजनों, पीजीआई एमइआर चंडीगढ़, पथ परिवहन निगम और इस प्रक्रिया में सहयोग के लिए सभी अस्पताल कर्मियों का धन्यवाद किया ।

 

 

 

यह भी पढ़े:-

भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथ यात्रा शुरू, गृह मंत्री अमित शाह हुए मंगला आरती में शामिल

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल प्रदेश सीए शाखा ने मनाया 74वां सीए दिवस

Spread the love   THE NEWS WARRIOR 01 /07 /2022 जिला के मार्कण्डेय तीर्थ स्थल में पौधारोपण व स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्वच्छता का कार्यक्रम किया आयोजित  हिमाचल प्रदेश:- हिमाचल प्रदेश सीए शाखा के चेयरमैन नवनीत शर्मा ने 74वें सीए दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी है । इस उपलक्ष में […]