“मेडिको लीगल केस”, व ” मेडिको लीगल सर्टिफिकेट”- डा. रमेश चन्द

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:7 Minute, 25 Second

THE NEWS WARRIOR
21/05/2022

मेडिको लीगल केस क्या होता है ?

मेडिको लीगल सर्टिफिकेट क्या है ?

मेडिको लीगल सर्टिफिकेट का महत्त्व क्या है ?

1. मेडिको लीगल केस क्या होता है ?

मेडिको लीगल केस वह केस होते है जब कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या अपने जानने वाले के द्वारा संदेहास्पद स्थिति या जख्मी हालत में प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल में लाया जाता है और चिकित्सीय उपचार के दौरान वह व्यक्ति कुछ भी न बता सकने की स्थिति में होता है या ऐसी स्थिति में होता है कि उसकी मृत्यु हो सकती है, तो उपचार के दौरान ही चिकित्सक / डॉक्टर द्वारा उस व्यक्ति की जानकारी पुलिस को देनी होती है। ऐसे हर एक मामले को मेडिको लीगल केस कहा जायेगा।

मेडिको लीगल केस उदाहरण:-

सड़क या अन्य सार्वजानिक स्थान पर होने वाले एक्सीडेंट, मारपीट या अन्य आपराधिक या अन्य घटना में घायल व्यक्ति जान या किसी अन्य अनजान व्यक्ति द्वारा प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल लाया जाता है, ऐसी संदेहास्पद स्थित में अस्पताल में मौजूद स्टाफ नजदीकी थाने में इस घटना के सम्बन्ध में सूचना देगा, ताकि उस घायल व्यक्ति के परिजनों को सूचित किया जा सके। एक्सीडेंट, मारपीट व् आपराधिक घटना की जाँच हो सके। एक्सीडेंट करने वाले वाहन का पता लगे। मारपीट में शामिल व्यक्तियों का पता लगे। अस्पताल द्वारा किसी भी घटना की सूचना पुलिस को दिए जाने पर वह हर एक मामला मेडिको लीगल केस कहा जाएगा।

यह भी पढ़े:-

बीसीएएस पैरामिलिट्री में आवेदन आमंत्रित, जाने कैसे करें आवेदन

2. मेडिको लीगल सर्टिफिकेट किसे कहते है ?

मेडिको लीगल सर्टिफिकेट एक चिकित्सा रिपोर्ट होती है जो कि अनुभवी चिकित्सक द्वारा तैयार की जाती है। इस रिपोर्ट को तैयार करने के कई आधार हो सकते है। फौजदारी के मामलों की बात करे तो जब मारपीट से सम्बंधित मामलो की शिकयत थाने में की जाती है, जहाँ पर थाने में मौजूद पुलिस द्वारा उक्त घटना की शिकायत व् सूचना के आधार पर प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज जाती है। प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के दौरान मारपीट में घायल पीड़ित व्यक्ति का सरकारी या निजी चिकित्सक से मेडिकल कराया जाता है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उस घायल व्यक्ति के शरीर में कैसी व कितनी गंभीर छोटे आयी है। इसी मेडिकल रिपोर्ट के आधार व मामले के आधार पर पुलिस द्वारा प्रथम सूचना रिपोर्ट में धाराएँ लिखी जाती है।

मेडिको लीगल सर्टिफिकेट में निम्न रोपर्ट शामिल होती है जैसे कि:-

घाव व चोट का प्रकार।
घाव व चोट करने वाला हथियार।
हथियार का प्रकार।
घाव व चोट शरीर के किस भाग में लगी है।
घाव व चोट कितनी पुरानी है।
घायल व्यक्ति की उम्र।
घायल व्यक्ति स्त्री या पुरुष है।
अन्य जानकारी।

3. मेडिको लीगल सर्टिफिकेट का महत्त्व क्या है ?

मेडिकोलीगल सर्टिफिकेट का एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि कानूनी प्रक्रिया में काम आता है। जिसमे किसी व्यक्ति के शारीरक कमी, क्षति व आपराधिक हमलो से हुई शारीरिक क्षति, चोट, घाव की सम्पूर्ण परिक्षण जानकारी की एक रिपोर्ट शामिल होती है। यह मेडिको लीगल सर्टिफिकेट सरकारी या निजी अस्पातलो के अनुभवी डाक्टर द्वारा तैयार की जाती है। क्रिमिनल केसो के मामले में व अन्य केसो के मामले में मेडिको लीगल सर्टिफिकेट एक अहम् दस्तावेज होता है, जिससे यह मालूम चलता है कि पीड़ित घायल व्यक्ति के शरीर के किस हिस्से में कितनी गंभीर चोटे आयी है। जिसमे निम्न विवरण होता है :-

यह भी पढ़े:-

अब HRTC बसों में नहीं लगेगा कैरियर, मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने आदेश किए जारी

पीड़ित / घायल व्यक्ति स्त्री या पुरुष व उम्र कितनी है।
घाव व चोट का प्रकार।
घाव व चोट कितनी गंभीर है।
घाव व चोट ताज़ी व् कितनी पुरानी है।
घाव व चोट शरीर के किस भाग में है।
घाव व चोट किस हथियार से कारित किया गया है।
घाव व चोट से सम्बंधित अन्य आवश्यक जानकारी।

4. क्या मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को न्यायालय आना पड़ता है ?

जी हाँ, मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को न्यायालय जाना पड़ेगा जब उसकी गवाही उस मामले में होनी आवश्यक होगी। ऐसा इसलिए क्योकि मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को उसके द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट की जानकारी होती है। घायल व्यक्ति का शारीरक परिक्षण कर वह यह पता लगाता है कि शरीर में कितना गंभीर घाव व चोट हुई है। घाव व चोट से सम्बंधित हर एक रिपोर्ट तैयार करता है जिसकी उसको अच्छी जानकारी होती है। गवाही के समय वह हर एक सवाल का सही जवाब देने में सक्षम होता है ..

यह जानकारी आपको कैसी लगी
ज़रूर लिखें !

डा. रमेश चन्द
उप निदेशक स्वास्थ्य विभाग , हिमाचल प्रदेश
9418189900

 

यह भी पढ़े:-

 

शिक्षण संस्थान खोलने की बजाय खोले गए ठेके-सौरभ धीमान

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हर आलोचना 'राजद्रोह' नहीं- निशिकांत ठाकुर

Spread the love   THE NEWS WARRIOR 21 /05 /2022 हर आलोचना ‘राजद्रोह’ नहीं:- सुप्रीम कोर्ट ने 152 वर्ष पुराने अंग्रेजों द्वारा भारतीय आजादी के क्रांतिकार्यों के विद्रोह को दबाने के लिए बनाए गए राजद्रोह कानून की धारा 124ए पर पुनर्विचार की अनुमति देते हुए अगले आदेश तक के लिए […]

You May Like