किन्नौर की मीना कुमारी ने घुमारवीं की रेखा शर्मा पर किया शोध

The News Warrior

घुमारवीं की रेखा शर्मा पर शोध कार्य
***********

*जेजवीं पाठशाला में हैं रेखा शर्मा प्रधानाचार्या

*किन्नौर की मीना कुमारी ने किया शोध

*आचार्य परमानंद बंसल ने किया मार्गदर्शन

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के संगीत विभाग में घुमारवीं निवासी रेखा शर्मा पर एमफिल की उपाधि के लिए शोध कार्य प्रस्तुत किया गया है। ‘संगीत शिक्षण में संगीत दायित्वों को समर्पित रेखा शर्मा के योगदान का मूल्यांकन’ विषय पर आधारित यह लघु शोध प्रबंध हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में संगीत विभाग की छात्रा किन्नौर की मीना कुमारी ने संगीताचार्य डॉ.परमानन्द बंसल के मार्गदर्शन में किया है

इससे पूर्व मीना कुमारी ने राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ से स्नातक तथा जीसीजी सैक्टर ग्यारह, चण्डीगढ़ से एमए संगीत की उपाधि प्राप्त की है। रेखा शर्मा ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला में बाईस वर्ष कार्य करते हुए निरंतर बाईस ही वर्षों में प्रदेश स्कूली सांस्कृतिक गतिविधियों में ऐतिहासिक कीर्तिमान स्थापित करते हुए मेहनत,त्याग तथा समर्पित भाव से कार्य कर हमेशा शतप्रतिशत परिणाम दिए हैं। रेखा शर्मा की अनेक छात्राएं संगीत में एमए, एमफिल तथा पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर पाठशालाओं , महाविद्यालयों तथा अन्य कई क्षेत्रों में अपनी सांगीतिक सेवाएं दे रही हैं।

रेखा शर्मा वर्तमान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जेजवीं में प्रधानाचार्या के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं उल्लेखनीय है कि इस पाठशाला को भी उनके नेतृत्व में बहुत कम समय में ज़िला बिलासपुर की श्रेष्ठ एसएमसी का पुरस्कार मिल चुका है।

रेखा शर्मा को अनेक सामाजिक, प्रशासनिक,सांस्कृतिक संगठनों द्वारा अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। रेखा शर्मा के पति प्रो.सुरेश शर्मा भी संगीत,लेखन,अभिनय,सामाजिक, सांस्कृतिक,सृजनात्मक तथा रचनात्मक कार्यों के लिए जाने जाते हैं तथा स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में गायन संगीत प्राध्यापक के रूप में कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

हिमाचल: कांग्रेस को एक और झटका, पूर्व सांसद सुरेश चन्देल भाजपा में शामिल

THE  NEWS WARRIOR 04 /10 /2022 2019 में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल, देह और आत्मा भाजपा में थी  बिलासपुर हिमाचल प्रदेश में  एक बार फिर कांग्रेस को एक और  बड़ा झटका लगा है। हमीरपुर  से पूर्व सांसद सुरेश चन्देल भाजपा में शामिल हो गए हैं।  मंगलवार को वह दोपहर […]

You May Like


©2022. All rights reserved . Maintained By: H.T.Logics Pvt Ltd