Motor Vehicle Rules: 8 पैसेंजर्स व्हीकल के लिए अब न्यूनतम 6 एयरबैग होंगे अनिवार्य

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 54 Second

The News Warrior

15 जनवरी 2022

भारतीय मोटर वाहन अधिनियमों में  एक महत्त्वपूर्ण बदलाव किया जा रहा है जिसके अंतर्गत अब सभी 8 यात्रियों तक के वाहनों में न्यूनतम 6 एयरबैग होना अनिवार्य होगा।  करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने ट्विटर से इस जानकारी को साँझा करते हुए बताया कि सरकार ने 8 यात्रियों तक के वाहनों के लिए न्यूनतम 6 एयरबैग  अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है।

इस निर्णय को सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने की ओर एक बेहतरीन कदम माना जा रहा है। अपने ट्वीट में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उन्होंने 8 यात्रियों को ले जाने वाले मोटर वाहनों में कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के लिए एक ड्राफ्ट जीएसआर नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी है। साथ ही ट्वीट में उन्होंने यह भी साँझा किआ कि मंत्रालय पहले ही 01 जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग को फिट करना अनिवार्य कर चुके हैं। इसके इलावा सरकार फ्रंट को-पैसेंजर एयरबैग को 01 जनवरी 2022 से फिट करना अनिवार्य कर चुकी है।

हालांकि अब अन्य सभी यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनज़र 4 अन्य एयरबैग रखना भी अनिवार्य कर रहे हैं। पूरे मामले को समझाते हुए गडकरी ने साथ ही ट्वीट किया कि यह निर्णय आगे और पीछे दोनों कम्पार्टमेंट में बैठे लोगों के लिए फ्रंटल और लेटरल टक्करों के प्रभाव को कम करने के लिए लिया गया है जिस कारन से अब M1 वाहन श्रेणी में 4 अतिरिक्त एयरबैग फिट करना अनिवार्य होगा जिससे दो साइड/साइड टोरसो एयरबैग एवं दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयरबैग सभी आउटबोर्ड यात्रियों को भी सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश सरकार ने घोषित की नई खेल नीति 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुलाई हिमाचल विधायक मंडल की बैठक

Spread the love The News Warrior 15 जनवरी 2022 मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई है। प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच रविवार को शाम 7 बजे  हिमाचल के राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में भाजपा विधायक […]
himachal cabinet

You May Like