सांसद खेल महाकुंभ से ग्रामीण प्रतिभाओं को बड़ा मौका : अनुराग सिंह ठाकुर

0 0
Spread the love
Read Time:7 Minute, 57 Second

सांसद खेल महाकुंभ से ग्रामीण प्रतिभाओं को बड़ा मौका : अनुराग सिंह ठाकुर

  • विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज चौहान ने खरवाड़ में किया सांसद खेल महाकुंभ का उदघाटन
हमीरपुर । केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की विशेष पहल पर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा सांसद खेल महाकुंभ शनिवार को आरंभ हो गया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज ने भोरंज क्षेत्र के गांव खरवाड़ में स्थित कैरियर प्वाइंट विश्वविद्यालय के मैदान में इस महाकुंभ का विधिवत उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में वर्चुअल माध्यम से जुडक़र प्रतिभागी खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इस अनूठे आयोजन के माध्यम से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि सांसद खेल महाकुंभ में क्रिकेट, कबड्डी, बास्केटबॉल, वालीबॉल, फुटबाल, कुश्ती और एथलेटिक्स स्पर्धाओं के लिए लगभग 2100 टीमों का पंजीकरण किया गया है। इस बार खेल महाकुंभ में लड़कियां भी बड़ी संख्या में भाग ले रही हैं। इन स्पर्धाओं के विजेताओं को लगभग 50 लाख रुपये के ईनाम दिए जाएंगे तथा हजारों प्रतिभागियों को टी-शट्र्स व अन्य सामग्री भी दी जाएगी। महाकुंभ के दौरान प्रतिभागियों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। कोविड-19 से संबंधित सभी सावधानियों का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि महाकुंभ में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने तथा उन्हें प्रशिक्षित करने की दिशा में भी विशेष प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया कर्मियों से खेल महाकुंभ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का आग्रह किया, ताकि अधिक से अधिक युवा इससे जुडक़र खेलों के प्रति जागरुक हो सकें। उन्होंने बताया कि सेमीफाइनल राउंड से इस आयोजन का प्रसारण दूरदर्शन से करवाने का भी प्रयास किया जाएगा। अनुराग सिंह ठाकुर ने महाकुंभ के आयोजन से जुड़े सभी लोगों, भाजपा पदाधिकारियों और पंचायत जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद भी किया तथा खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं दीं। अनुराग ने कहा कि ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को उभारने तथा उन्हें उचित मंच प्रदान करने तथा उनका मनोबल बढ़ाने के लिए भविष्य में भी महाकुंभ जैसे आयोजन नियमित रूप से आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने आयोजन समिति से सभी स्पर्धाओं को निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने का आह्वान किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ की शुरुआत करके केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक बहुत बड़ा उदाहरण प्रस्तुत किया है। अब देश के अन्य राज्यों के सांसद भी अनुराग सिंह ठाकुर का अनुसरण करते हुए अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में इस प्रकार के आयोजन करवाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के हजारों युवाओं के जुडऩे से इस खेल महाकुंभ के बहुत ही उत्साहजनक परिणाम सामने आएंगे तथा आने वाले समय में यहां से कई ऐसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी निकलेंगे जोकि राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि इन्हीं प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों में से ओलंपिक मैडल विजेता भी निकलेंगे। हंसराज ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का भी अपना अलग ही महत्व है। इनसे बच्चों-युवाओं में अनुशासन एवं खेल की भावना विकसित होती है तथा देश आगे बढ़ता है।
खेलों के लिए अनुराग सिंह ठाकुर के बहुमूल्य योगदान की चर्चा करते हुए हंसराज ने कहा कि केंद्रीय मंत्री और एक युवा नेता के रूप में अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है तथा वे देश भर में हिमाचल प्रदेश का गौरव बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर स्वयं भी एक बहुत ही अच्छे खिलाड़ी हैं तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ-साथ खेल मंत्रालय को भी सशक्त एवं दूरदर्शी नेतृत्व प्रदान कर रहे हैं।
समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए स्थानीय विधायक एवं विधानसभा में उपमुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने कहा कि खेल महाकुंभ से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने तथा जीवन में आगे बढऩे का बेहतरीन अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर ने महाकुंभ के उदघाटन समारोह की मेजबानी का जिम्मा भोरंज विधानसभा क्षेत्र को दिया है जोकि क्षेत्रवासियों के लिए गौरव की बात है। कमलेश कुमारी ने सभी खिलाडिय़ों से अनुशासन एवं उच्च खेल भावना के साथ इस आयोजन में भाग लेने की अपील भी की।
इस अवसर पर महाकुंभ के उप संयोजक नरेंद्र अत्री और अभयवीर लवली ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया तथा महाकुंभ के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कैरियर प्वाइंट विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। उदघाटन समारोह में जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, पार्टी के अन्य पदाधिकारी, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, एसडीएम राकेश शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ स्थानीय लोगों के हितों का ख्याल सर्वोपरी -गोविंद ठाकुर

Spread the love पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ स्थानीय लोगों के हितों का ख्याल सर्वोपरी -गोविंद ठाकुर अटल टनल व गुलाबा तक पर्यटन गतिविधियां सुचारू रखने के लिये उप-समितियों का गठन कुल्लू । शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मनाली पर्यटन की दृष्टि से देसी व […]

You May Like