पढ़ाई के तनाव को दूर करने में संगीत की अहम भूमिका: डा. सुरेश सोनी

The News Warrior Studio

नई शिक्षा नीति के तहत स्कूल शिक्षा बोर्ड में संगीत विषय के पाठ्यक्रम पर कार्यशाला

The News Warrior 

धर्मशाला, 3 फरवरी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड मुख्यालय धर्मशाला में नई शिक्षा नीति के तहत छठी से 12वीं कक्षा के संगीत विषय की पाठ्यपुस्तकों को तैयार करने के संर्दभ में विशेषज्ञों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला को सबोधित करते हुए बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि छात्रों में जिस तरह से पढ़ाई का तनाव रहता है, उसे दूर करने में संगीत अहम भूमिका निभाता है। डा. सोनी ने कहा कि अगर छात्र संगीत से जुड़ते हैं, तो वह तनाव मुक्त होकर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। संगीत के पाठ्यक्रम को सहज बनाने का प्रयास किया जाएगा। वहीं संगीत से छात्रों को संस्कृति के साथ भी जोड़ा जाएगा।

इस मौके पर बोर्ड की सचिव डॉ. मधु चौधरी ने कहा कि संगीत विषय के पाठ्यक्रम के बारे में विषय विशेषज्ञों के जो भी सुझाव आऐंगे, उन्हें क्रियान्वित किया जाएगा। कार्यशाला में संगीत के विषय विशेषज्ञों ने पाठ्यक्रम के विषय में अपने सुझाव दिए।

कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न स्कूलों से डॉ. जनमेजय सिंह गुलेरिया, महेश शर्मा, अनूप शर्मा, डीएन शर्मा, नरेंद्र सिंह ठाकुर तथा रेणुका आचार्य ने हिस्सा लिया। ज्ञातव्य है कि स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष की ओर से नई शिक्षा नीति के तहत विभिन्न विषयों के पाठ्क्रम तैयार करने सहित अन्य तरह के सुझावों के लिए विषय विशेषज्ञों के साथ कार्यशालाओं और संगोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

बर्फबारी बरसी कहर बनकर , चार की मौत, 250 से अधिक रोड बंद , पौने पांच सौ ट्रांसफार्मर ठप

      हिमाचल के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी व निचले इलाकों में फिर से बारिश ने लोगों की मुश्किलों  को बढ़ा दिया है, जबकि खराब मौसम के चलते सुंदरनगर के निहरी क्षेत्र में एक कार के 300 मीटर गहरी खाई में गिरने से चार लोगों की मौत हो गई। […]

You May Like


©2022. All rights reserved . Maintained By: H.T.Logics Pvt Ltd