बिलासपुर के नरेंद्र ऑर्गेनिक मशरूम खेती कर बेरोजगार युवाओं के बने प्रेरणास्त्रोत

0 0
Spread the love
Read Time:9 Minute, 6 Second

the news warrior

1 फरवरी 2023

बिलासपुर : मन में अगर दृढ़ इच्छा शक्ति हो और कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो व्यक्ति किसी भी मुकाम को हासिल कर सकता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया बिलासपुर  जिला के नम्होल के रहने वाले नरेंद्र सिंह  ने । नरेंद्र सिंह स्नातक शिक्षा एवं होटल मैनेजमेंट करने के बाद जुनून और कड़ी मेहनत से न सिर्फ खेती के क्षेत्र में एक अलग मुकाम हासिल किया, बल्कि लाखों बेरोजगार युवाओं और एंटरप्रेन्योर्स के लिए प्रेरणास्त्रोत भी बने हैं।

नरेंद्र, पलोग पंचायत में “एग्रो हिल मशरूम” नाम से कंपनी चलाते हैं। उन्होंने 2008 में 100 मशरूम कम्पोस्ट बैग सिर्फ 8000 रुपए छोटे स्तर से मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में कदम रखा। आज वे लगभग 15 लाख रुपए  सालाना कमा रहे हैं । इतना ही नहीं, वह अब तक हजारों लोगों को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण भी दे चुके हैं।

 

कैसे की इस सफर की शुरुवात

नरेंद्र ने वर्ष 2008 में होटल मैनेजमेंट की ट्रेनिंग की ।  उसके बाद  विज्ञापन के माध्यम से मशरूम खेती में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा उद्यान विभाग के माध्यम से द्वारा प्रदान किये जा रहे विभिन्न प्रकार के अनुदान और विभाग द्वारा लोगों को मशरूम खेती से सम्बन्धित दिए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त की, जिसके उपरांत उद्यान विभाग बिलासपुर के माध्यम से चंबाघाट सोलन में प्रशिक्षण प्राप्त किया। आईसीएआर के अंतर्गत डायरेक्टरेट ऑफ मशरूम रिसर्च केंद्र सोलन में लगातार प्रशिक्षण लेते रहे।

 

शुरू में आसान नहीं था कारोबार करना

नरेंद्र ने बताया कि शुरुआत में उत्तम गुणवत्ता वाली खाद व अन्य सहायक वस्तुएं उपलब्ध ना होने से उन्हें नुकसान होता रहा । जिसके चलते उन्होंने  कुछ समय बाद इस काम को  बंद करने की सोची लेकिन डायरेक्टरेट ऑफ मशरूम रिसर्च केंद्र सोलन और उद्यान विभाग बिलासपुर से लगातार मार्गदर्शन मिलने के बाद 2014 में कंपोस्ट व बीज की एक प्रोजेक्ट तैयार की।

वर्ष 2014 में कंपोस्ट व बीज  का प्रोजेक्ट तैयार करने के बाद उद्यान विभाग के माध्यम से पलोग में एग्रो हिल मशरूम फार्म स्थापित की गई। बाद में प्रदेश सरकार के माध्यम से डायरेक्टरेट ऑफ मशरूम रिसर्च सेंटर सोलन से मशरूम सपॉन की विशेष ट्रेनिंग ली।

 

2020-21 में हुआ 25 लाख का कारोबार

नरेश ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से मिली सहायता और विशेष ट्रेनिंग के बाद उनकी अच्छी आय की शुरुआत हुई । वर्ष 2020 तक उन्होंने पिछले सभी प्रकार के ऋण चुका दिये गये । इसके बाद  वातानुकूल मशरूम इकाई 3000 बैग क्षमता की भी उद्यान विभाग के माध्यम से स्थापित की गई, जिससे अब वर्ष भर उत्पादन हो रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020- 21 में 14000 मशरूम कंपोस्ट बैग और 10000 किलो बीज का उत्पादन एवं वितरण किया गया लगभग 25 लाख का कारोबार हुआ है।

 

रोजगार ढूंढने और रोजगार देने तक का सफर

नरेंद्र ने बताया  कि शुरू में वह भी दूसरे युवाओं की तरह किसी दूसरी कंपनी में जॉब खोजते थे , लेकिन सही समय पर उद्यान विभाग के सही परार्मश से आज उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने बताया कि उनके  इस फार्म में 8 से 10 लोगों को सालभर के लिए रोजगार उपलब्ध है इसके अतिरिक्त फार्म के अन्य कार्यों के लिए लोगों को भी जरूरत के मुताबिक समय-समय पर रोजगार उपलब्ध होता है।

 

अन्य जिलों में भी की जा रही सप्लाई

नरेंद्र ने बताया  कि इस सीजन में उन्होंने 28000 बैग मशरूम खाद के लगभग 1200  किसानों को वितरित किये और इन्हें खुम्ब क्षेत्र से जोड़ने का कार्य किया। नरेंद्र  का कहना है कि खाद और मशरूम की सप्लाई बिलासपुर जिला के साथ-साथ सोलन मंडी हमीरपुर ऊना आदि जिलों में हो रही है और कंपोस्ट की इतनी मांग है कि हम लोगों की इस मांग को पूरी नहीं कर पा रहे हैं। जहां तक ताजा मशरूम का सवाल है बिलासपुर, मंडी के साथ सुंदर नगर, कुल्लू, मनाली, सोलन तथा शिमला की मंडियों से भी लगातार डिमांड आ रही है और अच्छी पैदावार होने के बावजूद भी डिमांड अभी भी पूरी नहीं हो पा रही है।

बेस्ट मशरूम ग्रोवर अवार्ड ऑफ इंडिया

नरेंद्र को ऑर्गेनिक मशरूम उत्पादन करने के बारे में सोची और ऑर्गेनिक मशरूम की डिमांड और मार्केट के मद्देनजर इसे अपने व्यवसाय बना दिया। आज उनके पास हाइटेक इंटीग्रेटेड यूनिट इन्डोर कंपोस्ट यूनिट जैसे आधुनिक मशीन है, जिसमें 13 दिनों के अंदर ही उत्तम गुणवत्ता वाली खाद तैयार हो जाती है जिससे बहुत अच्छी पैदावार होती है। इसके अतिरिक्त एक आधुनिक लैब भी स्थापित किया गया है।

वर्ष 2000 और 21-22 के दौरान पुणे आईसीएआर डायरेक्टरेट ऑफ मशरूम रिसर्च सेंटर चंबाघाट सोलन द्वारा राष्ट्रीय स्तर का बेस्ट मशरूम ग्रोवर अवार्ड ऑफ इंडिया से नवाजा गया ।  इसके अतिरिक्त कृषि विश्वविद्यालय जम्मू से उन्हें न्वोन्मेशी किसान पुरस्कार भी प्रदान किया गया।

मशरूम की खेती को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का सपना

नरेंद्र का कहना है कि मशरूम की खेती को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने का उनका सपना है। वर्तमान में मशरूम की कई ऐसी प्रजातियां हैं, जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत उपयोगी साबित हो रही  हैं जैसे कि री जड़ी मशरूम, सटाके मशरूम और ऋषि मशरूम इसके अतिरिक्त हैं। रेडियम काबुल डिग्री काला कनक पड़ा दूरियां पराली डींगरी इत्यादि ऐसे मशरूम हैं जिनकी भारी डिमांड है और जिसकी कीमत भी बहुत अधिक है। जिसे मेडिकल मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। उनका अगला प्रयास मेडिकल मशरूम की क्षेत्र में कार्य करना है।

 

युवा नौकरी ढूंढने की बजाय नौकरी देने के लिए करें कार्य

नरेंद्र का मानना है कि आज 21वीं शताब्दी मैं नौकरी ढूंढने के लिए नहीं नौकरी देने के लिए कार्य करना होगा। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि इधर-उधर नौकरी के लिए भटकने की जगह किसी एक क्षेत्र में अपने स्किल डिवेलप करने की आवश्यकता है और हिमाचल सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं में मिल रहे अनुदान व जानकारियों के अनुसार अपना लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है। आज प्रदेश को देश को नए एंटरप्रेन्योर्स की जरूरत है ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका , 687 पदों पर होगी भर्ती

Spread the lovethe news warrior 1 फरवरी 2023   हिमाचल : सेमी गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर आई है । हिमाचल प्रदेश बेरोजगार चयन सेवाएं संघ लिमिटेड ने विभिन्न श्रेणियों के 687 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं । […]

You May Like