हिमाचल में PHD कोर्स के नए नियम लागू , ऐसे करें आवेदन

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 50 Second

 

 the news warrior

18 जनवरी 2023

 

शिमला : हिमाचल प्रदेश से पी एच डी  करने के लिए नए नियम  लागू कर दिए गए हैं। अब सिर्फ एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर ही हिमाचल के शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन मिलेगा। डायरेक्ट किसी भी उम्मीदवार को एडमिशन नहीं दी जाएगी। इस साल हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 25 डिपार्टमेंट में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। HPU के डीन आफ स्टडीज प्रो. कुलभूषण चंदेल की ओर से यह अधिसूचना जारी की गई।

 

इन विभागों में PHD करने का मौका

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के विभाग मैथेमेटिक्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बॉयोटेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, सोशोलॉजी, सोशल वर्क, लॉ, बिजनेस स्कूल, कॉमर्स, साइकोलॉजी, अंग्रेजी, पॉलिटिकल साइंस, हिंदी, हिस्ट्री, फिजिकल एजुकेशन, IVS, जर्नलिज्म, लाइफ लॉन्ग लर्निंग, विजुअल आटर्स, एजुकेशन, म्यूजिक, पब्लिक एड, योगा स्टडीज और संस्कृत में PHD का मौका है। इसके लिए 7 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

PHD में प्रवेश लेने का मानदंड  

PHD में दाखिले के लिए 80 नंबर प्रवेश परीक्षा के, 20 नंबर नेट, JRF और MPHIL के चाहिए। इसके बाद ही मेरिट सूची बनेगी। सारा का सारा फोकस अब एंट्रेंस टेस्ट पर रखा गया है।

स्कूल लेक्चरर भी इसी सत्र से कर सकेंगे आवेदन

नए नियमों के तहत कॉलेज के बाद स्कूल लेक्चररों को भी यह सुविधा दी गई है। इसके लिए नेट क्वालिफाई होना जरूरी नहीं होगा। PG डिग्री वाले स्कूल लेक्चरर PHD का एंट्रेंस टेस्ट क्वालिफाई करके एडमिशन ले सकेंगे। इसी सत्र से स्कूल लेक्चररों को यह सुविधा दी गई है।

ऐसे करें आवेदन, सीटें बाद में तय होंगी

हिमाचल यूनविर्सिटी की ओर से PHD में प्रवेश के लिए सीटें बाद में तय की जाएंगी। वेबसाइट या एडमिशन पोर्टल के माध्यम से 7 फरवरी तक www.hpuniv.ac.in पर दिए लिंक के माध्यम www.admissions.hpushimla.in ऑनलाइन आवदेन किया जा सकता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पंथाघाटी में निर्माणधीन भवन में लगी आग , 60 लाख का नुकसान

Spread the love     the news warrior 18 जनवरी 2023   शिमला : राजधानी शिमला के पंथाघाटी में  मंगलवार आधी रात को आग ने खूब तांडव मचाया। एक निर्माणधीन भवन में आग लगने से उसमें रखा लकड़ियों का सामान जलकर राख हो गया। इस भवन के स्टोर में घर […]

You May Like