NTA ने जारी किया UGC-NET परीक्षा का शैड्यूल, इस दिन आयोजित होगी परीक्षा

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 25 Second

 

The news warrior

13 मई 2023

शिमला : एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा का शैड्यूल शनिवार को जारी कर दिया है । जारी किए शैड्यूल में 83 विषयों की नेट की परीक्षा 13 से 22 जून तक होगी । यह कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट होगा।  इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार 31 मई को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 1 जून को रात 11.50 बजे तक उम्मीदवार ऑनलाइन फीस जमा करवा सकेंगे।

 

यह भी पढ़ें : छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी शिक्षक को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

 

हिमाचल के इन जिलों में होंगे परीक्षा केंद्र

2 व 3 मई को रात 11.50 बजे तक ऑनलाइन फॉर्म में करैक्शन की जा सकती है । परीक्षा केंद्र की घोषणा जून के पहले सप्ताह में और एडमिट कार्ड जून माह के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे ।  हिमाचल प्रदेश में यूजीसी-नैट के लिए परीक्षा केंद्र चम्बा, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर व ऊना जिलों में स्थापित होंगे। वहीं देश भर में एनटीए ने 398 परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की है।

 

यह भी पढ़ें : घुमारवीं में भरे जाएंगे आशा वर्कर के पद, यह है आवेदन की अंतिम तिथि

 

यूजीसी-नैट की फीस  50 रुपए बढ़ी  

यूजीसी-नैट के लिए एनटीए ने फीस में 50 रुपए का इजाफा किया है। इसके तहत जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को अब 1100 रुपए की जगह 1150 रुपए व   ईडब्ल्यूएस, ओबीसी और एनसीएल के उम्मीदवारों को  500 की बजाय  550 रुपए फीस  चुकानी होगी । इसके अलावा  एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजैंडर को अब 275 रुपए की बजाय 325 रुपए फीस देनी होगी।

 

यह भी पढ़ें : स्वारघाट के स्वाहण में हादसा, पिकअप जीप ने 2 वाहनों को मारी टक्कर, एक घायल

 

2 शिफ्टों में होगी परीक्षा 

यूजीसी-नैट की परीक्षा जून 2023 को दो शिफ्टों में होगी । परीक्षा 3-3 घंटे की होगी। पहला सत्र सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित होगा। पहला  पेपर 100 अंकों का होगा, वहीं दूसरा पेपर  ऑब्जैक्टिव टाइप के प्रश्नों का होगा जो पूरे 200 नंबर का होगा। सभी प्रश्नों को सॉल्व करना अनिवार्य होगा और प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर का होगा। पेपर अंग्रेजी और हिन्दी मीडियम में होगा।

यह भी पढ़ें : राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की सगाई आज, बहन प्रियंका अकेली पहुंची प्रोग्राम में

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

1.42 ग्राम चिट्टे के साथ डॉक्टर गिरफ्तार, पुलिस को देख भागने की फिराक में था आरोपी

Spread the love   The news warrior 15 मई 2023 ऊना : हिमाचल प्रदेश का युवा नशे के दल दल में फसता जा रहा है । यही नहीं अब तो प्रदेश के लगभग हर वर्ग के लोग नशे के आदि होते जा रहे हैं । वहीं हिमाचल प्रदेश पुलिस का […]

You May Like