पंतेहड़ा प्रधान ने पेयजल का दुरूपयोग करते रंगे हाथ पकड़े 14 लोग

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 46 Second
THE NEWS WARRIOR
15 /06  /2022

पेयजल का दुरूपयोग करने वालों के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई

परिवारों को पहली बार छोड़ा चेतावनी देकर

घुमारवीं :-

पंतेहड़ा में बढ़ रही पेयजल समस्या के निमित आज वार्ड नम्बर 7 थुईला, गोर, रडा के सभी घरों के नलकों का निरीक्षण किया गया ।शिकायत की गई थी कि कुछ परिवार पीने के पानी का इस्तेमाल सिंचाई के लिए कर रहे हैं। मौके पर 4 टुल्लू पंप डायरेक्ट नलके से साथ लगाए हुए पाए गए और लगभग 10 परिवार डायरेक्ट क्यारियों की सिंचाई करते पाए गए। ऐसे परिवारों को पहली बार चेतावनी देकर छोड़ा गया है।यदि भविष्य में कोई भी परिवार ऐसा करता हुआ पाया गया तो उनके विरुद्ध कार्यवाई अमल में लाई जाएगी।

वार्डों का औचक निरीक्षण जारी

ग्राम पँचायत पंतेहड़ा के सभी वार्डों का औचक निरीक्षण जारी है।यदि आपके संज्ञान में कोई भी व्यक्ति डायरेक्ट टुल्लू पंप का उपयोग कर रहे हैं तो आप उनकी सूचना हमें प्रदान करें। आपका नाम गुप्त रखा जाएगा।सभी परिवारों के पेयजल कनेक्शन का हर प्वाइंट चैक किया जा रहा है।कुछ परिवार जिन्हें पानी की बूंद तक उपलब्ध नहीं हो पा रही है वे परिवार स्वयं टैंकरों के माध्यम से पानी के लिए मजबूर हैं।इसलिए जब तक पानी की सप्लाई सुचारू रूप (बरसात आने तक) से नहीं हो जाती तब तक पूरे पंचायत क्षेत्र में टुल्लू पंप लगाने पर पाबंदी है।

पेयजल को कंस्ट्रक्शन के काम के लिए न करें उपयोग 

कमरों के भीतर टुल्लू पंप पकड़े जाने पर वह डायरेक्ट टुल्लू पम्प ही माना जायेगा जिस पर जुर्माने का प्रावधान है।किसी भी व्यक्ति का यदि घर निर्माण का कार्य चल रहा है तो उनसे अनुरोध है कि पेयजल को कंस्ट्रक्शन के काम के लिए उपयोग न करें। जब तक पेयजल आपूर्ति बरसात के कारण ठीक नहीं हो जाती तो आप अपने लिए टैंकर की व्यवस्था स्वयं करें।जो भी परिवार टुल्लू पंप उपयोग कर रहे हैं या जिन परिवारों को लगता है कि उनके परिवार में पानी की खपत ज्यादा है वे भी पेयजल आपूर्ति सामान्य होने तक स्वयं टैंकरों की व्यवस्था करें। जो परिवार पीने के पानी को सिंचाई के लिए उपयोग करते हैं वे अपने लिए टैंकर की व्यवस्था स्वयं करें। पेयजल का सिंचाई के लिए उपयोग करना (चाहे वह आज की स्थिति हो या सामान्य पेयजल आपूर्ति की) पूर्णतया अवैध है।

 

यह भी पढ़े :-

कल से हिमाचल में सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

 

टुल्लू पंप निकालकर लाईन को करें क्लियर 

जिन परिवारों ने टुल्लू पंप डायरेक्ट लाईन से फिट करवा कर रखे हैं वह पूर्णतया अवैध है। इसलिए टुल्लू पंप निकालकर लाईन को क्लियर करें। जिन परिवारों ने वर्षा जल संग्रहण टैंको में डायरेक्ट पाईप लगाई है वह भी पूर्णतया अवैध है। उन्हें सुझाव है कि अपने टैंकों की वाटर प्रूफिंग करवाकर ही उन्हें उपयोग करें ताकि सीमेंट द्वारा पानी को सोखने की क्षमता को शून्य किय्या जा सके और टैंक के पानी का उचित संग्रहण किया जा सके।इसलिए समस्त जनता से निवेदन है कि पानी के महत्व को समझें और जितना आवश्यक है उतना ही पानी प्रयोग करें पानी को व्यर्थ ना बहने दे।

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-

हिमाचल में नौकरी का सुनहरा मौका, चयन संघ के मुख्य कार्यालय शिमला ने विभिन्न श्रेणियों के 503 पदों पर मांगे आवेदन

 

 

 

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डॉ नागेश ठाकुर नैक कार्यकारी परिषद के सदस्य के रूप में नामित

Spread the love THE NEWS WARRIOR 15 /06 /2022 यूजीसी के संयुक्त निदेशक ने एक आधिकारिक आदेश में किया खुलासा  कुलपति  प्रो. सत प्रकाश बंसल ने दी  बधाई नियुक्ति से अकादमिक विकास की अच्छी पहल करने में मिलेगी मदद    हिमाचल प्रदेश:- बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ने […]

You May Like