घुमारवीं केंद्रीय विद्यालय में कला शिक्षक रणजीत कुमार उलटे क्रम में लिखाई और स्टेंप के जरिए पोरट्रेट बनाने को लेकर आज-कल चर्चा में

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 0 Second

THE NEWS WARRIOR
08/04/2022

केंद्रीय विद्यालय घुमारवीं के कला शिक्षक रणजीत कुमार उलटे क्रम में अपनी लिखाई और स्टेंप व उसकी सियाही के जरिए पोरट्रेट बनाने को लेकर खूब चर्चा में

करीब 200 बच्चों को बनाया एक्सपर्ट

जीत चुके हैं कई पुरस्कार

घुमारवीं:-

हर शख्स एक विशेष प्रतिभा से संपन्न होता है। जरूरत है उसे पहचानने और तराशने की। ऐसी ही एक शख्सियत की बात आज हम कर रहे हैं। यह शख्स एक नहीं बल्कि कई प्रतिभाओं के धनी हैं।

केंद्रीय विद्यालय घुमारवीं के कला शिक्षक रणजीत कुमार इन दिनों उलटे क्रम में अपनी लिखाई और स्टेंप व उसकी सियाही के जरिए पोरट्रेट बनाने को लेकर खूब चर्चा में हैं। अपनी इस प्रतिभा को इन्होंने छिपाया नहीं बल्कि अब छात्रों में बांटे रहे हैं।

केंद्रीय विद्यालय घुमारवीं के करीब 200 बच्चों को बनाया एक्सपर्ट

अंग्रेजी व हिंदी में ऊपर-नीचे व दाएं-बाएं से लिखने में एक्सपर्ट

रणजीत कुमार हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं के शब्दों को काफी तेजी में बाएं से दाएं, दाएं से बाएं और ऊपर से नीचे उलटे क्रम में लिखने में सक्षम हैं। जब रणजीत व छात्र एक तरफ से उल्टा लिखना शुरू करते हैं तो उनके सामने बैठे आदमी को वह सभी अक्षर सीधे दिखाई देते हैं, जिन्हें सामने वाला आराम से पढ़ सकता है।

इंडिया बुक आफ रिकाड्र्स में अपना नाम दर्ज

रणजीत अपनी लिखाई के साथ एक और प्रतिभा के लिए मशहूर हैं। अकसर नोटरी व तहसील में इस्तेमाल होने वाली मुहर को आपने सत्यापन के कार्य में उपयोग होते देखा होगा, लेकिन रणजीत ने उसी स्टेंप व सियाही की मदद से डाक्टर आंबेडकर का पोरट्रेट बनाकर इंडिया बुक आफ रिकाड्र्स में अपना नाम दर्ज करवाया है।

200 बच्चों को इस प्रतिभा का बना चुके हैं धनी 

रणजीत ने इस कला को सिर्फ अपने तक ही सीमित नहीं रखा, बल्कि केंद्रीय विद्यालय घुमारवीं के करीब 200 बच्चों को इस प्रतिभा का धनी बना दिया है। स्कूल के अधिकतर बच्चे अब इस कला में माहिर हो गए हैं। बच्चों का कहना है कि जबसे उन्होंने इस कला को सीखा है उनके अंदर गजब की एकाग्रता बढ़ी है तथा एक ही वक्त में कई कामों को एक साथ करने की क्षमता में भी भरपूर फायदा हुआ है। रणजीत के अनुसार इस सब के लिए बहुत एकाग्रता की जरूरत होती है और वह कई सालों से इस पर मेहनत करने के बाद इस कला में माहिर हो पाए हैं।

बिहार के एक छोटे से गांव बेरकप के रहने वाला हैं शिक्षक

शिक्षक रणजीत कुमार ने अपनी कला शिक्षा कर पढ़ाई देश की प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय बीएचयू (बनारस तथा हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी) से की है। यही नहीं इन्हें कला के क्षेत्र में टेंपल इन आर्ट फाउंडेशन द्वारा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। वैसे रणजीत कुमार बिहार के एक छोटे से गांव बेरकप के रहने वाले हैं। हालांकि वह अब वर्ष 2017 से घुमारवीं स्थित केंद्रीय विद्यालय में कला शिक्षक के पद पर तैनात हैं।

 

 

 

 

यह भी पढ़े………………………………….

बिलासपुर: भाषा अध्यापक बैचबाइज काउंसिलिंग का अभी तक नहीं हुआ परिणाम घोषित

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल के आठ खिलाड़ी भारतीय कबड्डी टीम कैंप के लिए हुए चयनित

Spread the love THE NEWS WARRIOR 09/04/2022 भारतीय कबड्डी टीम के कोचिंग कैंप के लिए हिमाचल प्रदेश के आठ खिलाड़ी हुए चयनित छह महिलाएं और दो पुरुष कैंप के लिए हुए चयनित कैंप से एशियन गेम्स 2022 के लिए टीम इंडिया का किया जाना है चयन 11 अप्रैल से एक […]

You May Like