इन 10 मुख्‍य वजहों से होते हैं सड़क हादसे -डॉ रमेश चंद

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 15 Second

THE  NEWS WARRIOR
07 /09 /2022

इन 10 मुख्‍य वजहों से होते हैं सड़क हादसे -डॉ रमेश चंद

1• ओवर स्‍पीडिंग

भारत में ओवरस्‍पीडींग यानी की तेज गति से वाहन चलाना भी एक पैसन बनता नजर आ रहा है। जिस प्रकार देश में एक से बढ़कर एक हाई स्‍पीड वाहन आये हैं ठीक वैसे ही इनके प्रयोग से ओवरस्‍पीडिंग के चलते हादसों की संख्‍या भी बढ़ी है। तेज गति के चलते बहुत से लोगों ने सड़क पर दम तोड़ा है।

2• ड्रंक एंड ड्राइव

ड्रंक एंड ड्राइव, यानी की शराब पीकर गाड़ी चलाना। देश में होने वाले सड़क हादसों का सबसे मुख्‍य कारण ‘ड्रंक एंड ड्राइव’ ही है। इसका प्रचलन युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है और थोड़े से एडवेंचर के चक्‍कर में न जाने कितने लोग नशे में सड़क पर मौत के खेल को अंजाम दे रहें हैं।

3• मोबाइल फोन का प्रयोग:

निश्‍चय ही आज के समय में मोबाइल फोन हमारी दिनचर्या का एक अभिन्‍न अंग हो गया है। कभी-कभी तो हम मोबाइल के बिना अपने जीवन के बारें में कल्‍पना भी नहीं कर सकते हैं। लेकिन यही मोबाइल देश में सड़क हादसों का मुख्‍य कारण बनता जा रहा है। आये दिन सड़क पर वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करने के कारण कई लोग हादसों का शिकार होते हैं।

4• चालक का भ्रमित होना:

सड़क पर वाहन चलाते समय चालक ज्‍यादातर भ्रमित होते हैं, उनका ध्‍यान सड़क के बजाय इधर-उधर की बेवजह की बातों पर ज्‍यादा होता है। मसलन वाहन में चलता तेज संगीत, बातूनी सहयात्री आदि। इस कारण से भी देश में बहुत से हादसे हुये हैं।

5• रेड़ लाईट जंपिंग :

जल्‍दी तो आज के समय देश में हर किसी बेवजह को है, इसी के चलते हर कोई सड़क पर रेड लाईट क्रॉसिंग को तोड़ने में अपनी सफलता समझता है और दूसरे वाहनों के बारें में सोचना भूल जाता है।

6• सेफ्टी फीचर्स को नजरअंदाज:

वाहनों को लेकर जो धारणा है वो कुछ ऐसी है कि उनकी कार चमकदार, स्‍पेशिएस, स्‍पीडी और दमदार होनी चाहिये भले ही उसमे सुरक्षा फीचर्स की कमी हो। खैर ये तो बात च्‍वाइस की हो गई लेकिन जो स्‍टैंडर्ड फिचर्स है जैसे सीट बेल्‍ट आदि जो आज के समय में हर गाड़ी में मौजूद है उनका प्रयोग करने में भी लोग लापरवाही दिखाते हैं। शायद यही वजह है कि हादसों में मौत का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है।

7• ओवरटेकिंग:

ऐसा कई बार देखा जाता है कि, सड़क पर वाहन चलाते समय लोग खुद को लोग किसी रेसर से कम नहीं समझते हैं, और ओवरटेकिंग करना अपना हुनर मानते हैं। ओवरटेक करना गलत नहीं है लेकिन गलत तरीके से ओवरटेक करना कतई सही नहीं है। इससे न केवल आपकी जान खतरे में होती है बल्कि सड़क पर मौजूद दूसरों की जिंदगी को भी आप खतरे में डालते हैं।

8• सड़क पर जानवर:

आज के समय में ये एक बड़ी समस्‍या बनती जा रही है, कई बार सड़क पर जानवरों के आ जाने से हादसे होते हैं, और लोगों को अपनी जान तक से हाथ धोना पड़ता है।

9• सड़क के नियमों की अनदेखी:

ये बात तो दावे के साथ कही जा सकती है कि सड़क के नियमों के बारें में लगभग 75 प्रतिशत लोगों को जानकारी नहीं होती है। इसका मुख्‍य कारण गलत तरीके से लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस का मिल जाना भी है। सड़क पर नियमों के पालन न करने के चलते ही बहुत सारे हादसे होते हैं।

10• इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर की कमी:

यहां पर 350 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने वाले वाहन तो मौजूद हैं लेकिन 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से भी वाहन चलाने योग्य सड़कें अभी नहीं हैं। सड़कों की खस्‍ता हालत भी सड़क हादसों का मुख्‍य कारण है।

धीरे चलें,
सुरक्षित रहें!
जिंदगी ना मिलेगी दुबारा!!

डॉ रमेश चंद
उपनिदेशक, स्वास्थ्य विभाग
हिमाचल प्रदेश!
9418189900

 

 

 

 यह भी पढ़े

राज्यपाल ने किया शिमला प्रेस क्लब के पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

झंडूता से कांग्रेस का 15 सालों का वनवास खत्म करने के लिए यह दो नाम दौड़ में

Spread the love The News Warrior 07 /09 /2022 बिलासपुर: झंडूता विधानसभा से स्क्रीनिंग कमेटी में सिर्फ दो नाम अब दौड़ में रह गए हैं । पहला नाम है डॉ दलीप धीमान हिमाचल के जानें माने डाक्टर हैं और लाल बहादुर शास्त्री गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से प्रिंसिपल रिटायर हैं ।इनके […]

You May Like