शिमला: 16 साल का बच्चा निकला डेंगू पॉजिटिव, खंगाली जा रही ट्रैवल हिस्ट्री

The News Warrior

WARRIOR THE NEWS
07 /07 /2022

शिमला में 12 महीने मौसम रहता है ठंडा

शिमला में नहीं पनपता मच्छर, डेंगू का केस मिलने से बड़ी चिंता 

शिमला:-

प्रदेश के शिमला में डेंगू का पहला मामला सामने आया है. अब इसे लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है। दरअसल, शिमला में 12 महीने मौसम ठंडा रहता है और गर्मियों में भी तापमान 30 डिग्री से ज्यादा नहीं रहता है. शिमला में मच्छर नहीं पनपता है। लेकिन अब डेंगू का केस मिलने से चिंता बड़ी है।

कसुम्पटी में आया डेंगू का मामला

जानकारी के अनुसार, डेंगू का मामला शिमला के कसुम्पटी में आया है।मरीज की आयु 16 साल बताई जा रही है। मरीज का टेस्ट पहले रिपन अस्पताल में करवाया गया। इसके बाद मरीज को आईजीएमसी के लिए रेफर किया गया है।शिमला में मामले आने के बाद डाक्टर डेंगू मरीज की हिस्ट्री को खंगाल रहें हैं। शिमला में डेंगू के मच्छर होने की संभावना तापमान के चलते न के बराबर रहती है. आईजीएमसी प्रशासन हर तरह की सावधानी बरत रहा है।

डेंगू से बचने के उपाय 

डेंगू से बचने के लिए अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं. किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है, जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया हो, उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें।

डेंगू के लक्षण
डेंगू का सबसे प्रमुख लक्षण तेज बुखार है।डेंगू में 102-103 डिग्री तक बुखार आना आम बात है।डेंगू में ज्यादातर जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है।डेंगू में आपको घबराहट महसूस होती है। डेंगू से पीड़ित लोग आंख के पीछे दर्द की शिकायत करते हैं।डेंगू के दौरान बकरी के दूध की मांग बढ़ जाती है, क्योंकि इससे प्लेटलेट्स बढ़ने में मदद मिलती है।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:-

कुल्लू: मॉनसून के चलते एडवेंचर गतिविधियो और कैंपिंग साइट पर लगी रोक,आदेश जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

14 जुलाई को कैबिनेट में होगा, कोरोना बंदिशों पर फैसला

THE NEWS WARRIOR 07 /07 /2022 धार्मिक यात्राओं में कोविड नियमों का पालन करने के निर्देश कैबिनेट बैठक में जिला परिषद कैडर के कर्मचारियों और अधिकारियों की हड़ताल का हल निकालने पर भी होगी चर्चा  हिमाचल प्रदेश:- हिमाचल प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना को देखते हुए 14 जुलाई को सुबह […]

You May Like


©2022. All rights reserved . Maintained By: H.T.Logics Pvt Ltd