शिमला: बंदरों के उत्पाद से लोगों परेशान, जल्द निजात की मांग नहीं तो किया जाएगा वाइल्ड लाइफ व नगर निगम कार्यालय का घेराव

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 11 Second
THE NEWS WARRIOR
22/06/2022

बुजुर्गों व बच्चों सहित आठ लोग हो चुके हैं  गम्भीर रूप से घायल

बंदरों के आतंक से निजात न मिलने पर वाइल्ड लाइफ व नगर निगम कार्यालय का किया जाएगा घेराव 

शिमला:-

शिमला नागरिक सभा की टूटू इकाई ने टूटू में बंदरों के बढ़ते आतंक पर नगर निगम शिमला व वाइल्ड लाइफ विभाग की कार्यप्रणाली की कड़ी आलोचना की है। नागरिक सभा ने चेताया है कि टूटू में अगर बंदरों के उत्पात व आतंक को रोकने के लिए तुरन्त समाधान न किया गया तो नागरिक सभा वाइल्ड लाइफ कन्ज़र्वेटर व नगर निगम आयुक्त कार्यालय का घेराव करने को बाध्य होगी।

शिमला नागरिक सभा नेता व टूटू निवासी विजेंद्र मेहरा,हेमराज चौधरी,रजनी देवी,सौरभ कौंडल,राकेश कुमार,सुरजीत सिंह,मलकीयत सिंह,टेक चंद,संदीप वर्मा,विवेक कुमार,अनिल कुमार,संजीव कुमार,दीपक कुमार, कुंदन सिंह व रीता देवी आदि ने टूटू क्षेत्र में बंदरों के आतंक पर गम्भीर चिंता प्रकट की है। उन्होंने कहा कि टूटू क्षेत्र में बंदरों के आतंक से लोग बुरी तरह भयभीत हैं। लोअर टूटू में पंजाब नेशनल बैंक व लोअर टूटू बाजार के मध्य के मोहल्ले में बंदर लगातार डेरा डाले बैठे रहते हैं। यहां सड़क से नीचे उतरने वाली सीढ़ियों पर बंदरों के आतंक के कारण लोगों का आना-जाना दूभर हो गया है। इस रास्ते पर बंदर पिछले डेढ़ महीने में बुजुर्गों व बच्चों सहित आठ लोगों को गम्भीर रूप से घायल कर चुके हैं। इनमें से एक तो पिछले डेढ़ महीने से टांग के ऑपरेशन के बाद बिस्तर पर ही हैं।

यह भी पढ़े:-

नालागढ़-स्वारघाट NH पर टैंकर से टकराया पर्यटकों का वाहन, 9 पर्यटक घायल, 5 पीजीआई रेफर

बंदरों के आतंक से जनता भयभीत

स्थानीय जनता बंदरों के आतंक से इतनी ज्यादा भयभीत है कि बाजार व ड्यूटी पर आते-जाते समय अथवा बच्चों को स्कूल छोड़ते वक्त लोगों को लकड़ी का डंडा हमेशा साथ लेकर चलना पड़ता है। इन बंदरों के आतंक पर नकेल लगाने के लिए नगर निगम शिमला व वाइल्ड लाइफ विभाग की ओर से कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई है। वाइल्ड लाइफ विभाग केवल पिंजरा लगाकर अपनी जिम्मेवारी से पल्ला झाड़ लेता है। बंदरों के हमला करने से पीड़ित का काफी ऊपर से नीचे गिरना तय है व इस से कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है।

नगर निगम से मांग जनता की सुरक्षा व सुविधा हो सुनिश्चित 

स्थानीय जनता ने नगर निगम शिमला से कहा है कि क्या वह बंदरों के हमले में किसी की मौत का इंतज़ार कर रहा है और क्या उसके बाद ही वह जागेगा। उन्होंने नगर निगम से मांग की है कि वह जनता की सुरक्षा व सुविधा सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा  कि एक बार कुछ बंदरों को वाइल्ड लाइफ विभाग के कर्मचारी पकड़कर ले गए थे परन्तु नियमानुसार बाद में उन्हें यहीं छोड़ गए। लोगों का कहना हैं की यह बंदर बेहद उत्पाती हो चुकें हैं और बार-बार लोगों पर हमला कर रहें हैं। इसकी जानकारी विभाग को भी है।

बंदरों के आतंक से निजात न मिलने पर वाइल्ड लाइफ व नगर निगम कार्यालय का किया जाएगा घेराव 

स्थानीय जनता ने चिंता व्यक्त की है कि क्षेत्र वर्मिन घोषित होने के बावजूद भी शिमला शहर के लोगों को बंदरों के आतंक से मुक्ति नहीं मिली। उन्होंने मांग की है कि इन बंदरों की वैज्ञानिक कलिंग की जाए ताकि जनता को इनके आतंक से राहत मिल सके। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर लोगों को बंदरों के आतंक से निजात न मिली तो नागरिक सभा वाइल्ड लाइफ व नगर निगम कार्यालय का घेराव करेगी।

 

 

यह भी पढ़े:-

अब 23 नहीं 25 को होगी हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घुमारवीं: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तल्याणा और कुह मुझवाड़ में रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई संपन्न

Spread the love THE NEWS WARRIOR 22/06/2022 डॉ. अभिनीत शर्मा की अध्यक्षता में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तल्याणा और कुह मुझवाड़ रोगी कल्याण समिति की बैठक सम्पन्न  घुमारवीं:- स्वास्थ्य खंड घुमारवीं के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तल्याणा में समिति के चेयरमैन खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ अभिनीत शर्मा की […]

You May Like