शिंदे ने कहा- शिवसेना का जारी व्हिप अवैध, भरत गोगावले को अपना नया चीफ व्हिप किया नियुक्त

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 31 Second
THE NEWS WARRIOR
22/06/2022

40 विधायकों के साथ शिंदे सूरत से पहुंचे गुवाहाटी 

शिंदे अब खुद शिवसेना पर ठोक रहे हैं दावा

महाराष्ट्र:-

महाराष्ट्र के सियासी संकट में सबसे बड़ा मोड़ आज दोपहर को आया। शिवसेना ने व्हिप जारी कर अपने विधायकों को शाम को सीएम हाउस पहुंचने का आदेश दिया और गैरमौजूदगी की स्थिति में एक्शन की चेतावनी भी दी। एकनाथ शिंदे के इसके कुछ ही क्षण बाद ट्वीट ने हलचल मचा दी। उन्होंने कहा कि ये व्हिप अवैध है। इसके अलावा उन्होंने सुनील प्रभु को हटाकर भरत गोगावले को अपना चीफ व्हिप नियुक्त किया है। यानी शिंदे अब खुद शिवसेना पर दावा ठोक रहे हैं।

उद्धव ने कैबिनेट की बैठक भी बुलाई थी पर कोरोना का हवाला देकर इससे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुटे। बैठक के थोड़ी ही देर बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई। इस बैठक से 8 मंत्री गायब रहें। बैठक से पहले संजय राउत इशारा कर चुके हैं कि विधानसभा भंग होने की दिशा में जा रही है।

यह भी पढ़े:-

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा-अब देश के हर ग्रामीण स्कूल में शुरू होगा प्ले-वे स्कूल, बाल वाटिका रखा जाएगा नाम

40 विधायकों के साथ शिंदे सूरत से पहुंचे गुवाहाटी 

सूरत से गुवाहाटी पहुंच चुके एकनाथ शिंदे अब अपने साथ 46 विधायकों के होने का दावा कर रहे हैं। यह भी कह रहे हैं कि शिवसेना से अलग नहीं होंगे। लेकिन, गुवाहाटी में अभी 33 शिवसेना के विधायक हैं, 2 निर्दलीय हैं। अभी 2 शिवसेना विधायक संजय राठोर और जोगेश कदम पहुंचे हैं यानी संख्या 37 हो चुकी है। 2 और विधायकों का इंतजार किया जा रहा है, जो महाराष्ट्र से रवाना हो चुके हैं।  शिंदे 40 विधायकों के साथ सूरत से गुवाहाटी पहुंचे हैं। सारे विधायक होटल रेडिसन ब्लू में ठहरे हैं। होटल के बाहर और अंदर असम पुलिस का पहरा है। सीआरपीएफ के जवान भी होटल के बाहर मौजूद हैं। मीडिया को भी एक इंच यहां से वहां नहीं होने दिया जा रहा। हर आने-जाने वाले पर कड़ी निगाह रखी जा रही है।

होटल के अंदर से सिर्फ पुलिस अधिकारियों की गाड़ियां ही निकल सकती हैं। शिंदे ने अपने साथ 46 विधायकों के होने का दावा किया है और कहा है कि महाराष्ट्र सरकार से समर्थन वापसी के पत्र पर सबसे दस्तखत करवा लिए गए हैं। इन सभी विधायकों से शाम को राज्यपाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे।

वेट एंड वाच की स्थिति में भाजपा 

भाजपा फिलहाल भाजपा वेट एंड वाच की स्थिति में है। मुंबई के अलग-अलग इलाकों में बीजेपी नेता मीटिंग कर रहे हैं। एनसीपी की मीटिंग वाईबी चव्हाण हॉल में हुई है। इसमें पार्टी के सभी विधायकों को शरद पवार ने संबोधित किया है।

कांग्रेस के विधायकों की हुई बैठक

बालासाहब थोराट के बंगले पर कांग्रेस के विधायकों की बैठक हुई है। इसमें कमलनाथ ने सभी विधायकों को संबोधित किया है। शिवसेना ने सभी विधायकों के नाम एक पत्र जारी कर शाम पांच बजे तक सभी को मुंबई आने के लिए कहा है। अगर वे शाम की मीटिंग में शामिल नहीं होते हैं तो उनकी पार्टी की सदस्यता रद्द मानी जाएगी।

यह भी पढ़े:-

जीवन में निरोग रहने के लिए रोज करें योग- मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

कुल 19 विधायक महाविकास आघाडी से दूर

महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधान परिषद चुनाव में महाविकास अघाडी का बहुमत 151 तक गिरा। राज्यसभा चुनाव के दौरान महाविकास आघाडी के पास 162 विधायक थे, जबकि उससे पहले ये संख्या 170 थी। यानी राज्यसभा चुनाव के बाद महाविकास अघाडी के 11 विधायक कम हुए हैं। परिषद चुनाव से पहले और बाद में तुलना करके देखा जाए तो कुल 19 विधायक महाविकास आघाडी से दूर हुए। दूसरी तरफ अब भाजपा को 134 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। सरकार टिकने के लिए 144 का बहुमत जरूरी है। ऐसे में महाविकास अघाडी और भाजपा की संख्या में अंतर बहुत कम रह गया है।

दल-बदल कानून सबसे बड़ा चैलेंज

फिर भी, शिवसेना में बगावत होती है तो दल-बदल कानून सबसे बड़ा चैलेंज होगा। बगावत के लिए एकनाथ शिंदे को इन विधायकों की सदस्यता भी कायम रखनी होगी। महाराष्ट्र विधानसभा में शिवसेना के पास कुल 56 विधायक है। कानून के हिसाब से शिंदे को 2/3 विधायक यानी 37 विधायक जुटाने होंगे। फिलहाल, शिंदे के पास कुल 30 विधायक होने का दावा किया जा रहा है, जिसमें शिवसेना के 15 विधायक हैं।

 

 

 

यह भी पढ़े:-

पुलिस स्टेशन बरमाणा के चार सरकारी आवासों के मुरम्मत कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

IGNU ने अग्निवीरों को दिया UG डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन का ऑफर

Spread the love THE NEWS WARRIOR 22/06/2022 अग्निवीरों को 3 साल की डिग्री पूरी करने के लिए 6 साल का दिया जाएगा समय नई दिल्ली:- अग्निवीरों काे इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNU) ने यूजी (UG) डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन का ऑफर दिया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के […]

You May Like