100 युवाओं को पढ़ाई के साथ रोजगार देगा कौशल विकास निगम, 15 तक करें आवेदन

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 18 Second

THE  NEWS WARRIOR
08 /10 /2022

 टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी के 5 ट्रेड में एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई के लिए आवेदन मांगे

हिमाचल प्रदेश:

हिमाचल प्रदेश के स्नातक युवाओं के लिए टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में पढ़ाई और नौकरी करने का सुनहरा मौका है. हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम पढ़ाई के साथ ही टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में 100 महिला और पुरुष अभ्यर्थियों को नौकरी का अवसर प्रदान करेगा. हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ने टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी के 5 ट्रेड में एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई के लिए आवेदन मांगे हैं. पात्र आवेदकों की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तय की गई है।

पहले आओ और पहले पाओ

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम इस कोर्स के लिए सीट का पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर आवंटन करेगा. टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी का 3 साल का डिप्लोमा कर चुके अभ्यर्थी और किसी भी संकाय में 1 साल पूर्व स्नातक डिग्री कर चुके अभ्यर्थी (1 साल का गैप जरूरी) इस एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. कोर्स पूरा करने के बाद अभ्यर्थियों को 4 तरह के सर्टिफिकेशन प्रदान करेगा, जो कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे. इस सर्टिफिकेट के जरिए युवा विदेशों में भी टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में सेवाएं देने के लिए पात्र होंगे.हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम युवाओं को पढ़ाई के साथ गारंटी रोजगार देगा.

 

आवेदन 15 अक्टूबर तक 

15 अक्टूबर तक हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश भर के जिला कार्यालय में यह आवेदन दिए जा सकते हैं. आवेदन के बाद इन अभ्यर्थियों का एक मॉक टेस्ट लिया जाएगा. इस ट्रेनिंग की खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम 1 साल की ट्रेनिंग के बाद तीन लाख सालाना पैकेज की नौकरी की गारंटी दे रहा है. पढ़ाई के दौरान 4 स्टार होटल में रहना खाना-पीना और फीस, वर्दी किताबों और अन्य तकनीकी पढ़ाई से संबंधित जरूरतों का खर्च भी हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा ही उठाया जाएगा.

स्टूडेंट्स को अंतिम 3 महीनों  तक भत्ता दिया जाएगा:

पढ़ाई के दौरान नामी होटल में ही एक कमरे में दो स्टूडेंट्स को ठहरने की सुविधा दी जाएगी. इस कोर्स के अंतिम 3 महीनों में स्टूडेंट्स को 5 से 6000 रुपए निर्वाह भत्ता ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान दिया (employment to youth with studies in tourism) जाएगा. इस एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए नामी होटल्स इन लेमन ट्री से हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम का करार हुआ है. यह कोर्स सोलन के वाकनाघाट में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में करवाया जाना था, लेकिन अभी सेंटर का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है.

 राजस्थान के विभाड़ी में करवाया जाएगा कोर्स:

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस निर्माणाधीन होने के चलते इस एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स को राजस्थान के विभाड़ी फोर स्टार रेड फॉक्स होटल में करवाया जाएगा. एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स में 5 तरह के ट्रेड में 100 सीट उपलब्ध  है. पात्र अभ्यर्थी कुकिंग सर्विस ऑपरेशन फिटनेस और मेंटेनेंस किसी भी ट्रेड के लिए आवेदन कर सकते हैं. हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा ने इस विषय पर जानकारी देते हुए बताया कि जिन युवाओं का स्नातक की डिग्री के बाद 1 साल का गैप है वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

 

अधिक जानकारी के लिए इन नंबर पर करें संपर्क:

उन्होंने कहा कि टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी में डिप्लोमा धारकों को भी प्राथमिकता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम जयराम ठाकुर के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम लगातार बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का कार्य कर रहा  है. उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के इन फोन नंबर पर 82199-22714, 9805704580 और 9871503777 पर संपर्क किया जा सकता है.

.

 

 

 

यह भी पढ़े:

हिमाचल: मनाली मार्ग पर 2 गाड़ियों की टक्कर, एक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हमीरपुर: शराब पीकर उत्पात मचा रहे युवक ने पुलिस पर किया पथराव

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 08 /10 /2022 हमीरपुर: हमीरपुर जिले में भरुआ सुमेरपुर क्षेत्र के ग्राम पचखुरा में गुरुवार की देर रात एक युवक ने शराब के नशे में जमकर उत्पात मचाया। पुलिस के पहुंचते ही युवक ने छत पर खड़े होकर पथराव कर दिया और पुलिस से […]

You May Like