सोलन : नालागढ़ में 2024 तक बनकर तैयार होगा मेडिकल डिवाइस पार्क, पढ़ें पूरी खबर

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 8 Second

 

the news warrior

27 जनवरी 2023

सोलन : हिमाचल के सोलन स्थित औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के लखनपुर में बन रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में 5 हजार करोड़ का निवेश होगा। इससे करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार  मिलेगा। 300 एकड़ जमीन पर 260.95 करोड़ की लागत से विकसित किए जाने वाले इस पार्क के पहले चरण का कार्य शुरू हो चुका है, जिसके तहत पार्क के प्रस्तावित क्षेत्र को समतल किया जा रहा है।

इस पार्क पर केंद्र सरकार 100 करोड़ और शेष 160.95 करोड़ प्रदेश सरकार खर्च करेगी। मेडिकल डिवाइस पार्क में अनुमानित 5000 करोड़ का निवेश होगा। 20 हजार करोड़ का सालाना टर्न ओवर होगा। इस पार्क में PGIMER का उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित होगा।

 

वर्ष 2024 तक  पार्क करने का लक्ष्य

केंद्र सरकार ने मेडिकल डिवाइस पार्क को शुरू करने की समय अवधि 2024 तय की है। इसी के मद्देनजर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार भी मेगा प्रोजेक्ट की प्रगति की निरंतर समीक्षा कर रही है।

 

देश के 4 पार्कों में से एक हिमाचल में स्वीकृत

केंद्रीय केमिकल एवं फर्टिलाइजर मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार देश में 4 मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए राज्यों की ओर से दी गई प्रोजेक्ट रिपोर्टों के आधार पर प्रदेश के नालागढ़ में एक पार्क स्वीकृत हुआ था, जिसका शिलान्यास एक अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। शिलान्यास के उपरांत पार्क को विकसित करने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।

मेडिकल डिवाइस पार्क में इन उपकरणों का होगा निर्माण

मेडिकल डिवाइस पार्क में डिस्पोजेबल सीरिंज, कार्डियक स्टेंट, मेडिकल कैथेटर, एक्स-रे, EEG, EMG, स्पाइरोमीटर, IVD उत्पाद, ऑर्थोपैडिक इंप्लांट्स, रक्त बैंक उपकरण, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, BP मॉनीटर, इलेक्ट्रॉनिक थर्मामीटर, ऑडियोलाजी उत्पाद, ICU वेंटिलेटर, एनेस्थीसिया मशीन, बेस्टिबुलर उत्पाद, बायो सिग्नल रिकॉर्डर, डायग्नोस्टिक उपकरण, OT उत्पाद, ICU बेड आदि उत्पाद बनेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सुंदरनगर में व्यक्ति ने फंदा लगाकर की आत्महत्या, मानसिक रूप से चल रहा था परेशान

Spread the love   the news warrior 27 जनवरी 2023   मंडी : हिमाचल के मंडी के  सुंदरनगर में एक व्यक्ति ने घर से करीब 100 मीटर दूर पेड़ से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलते ही  पुलिस  घटना स्थल पर पहुंची ।  जिसके बाद शव को कब्जे में […]

You May Like