खेल गतिविधियों से मानसिक विकास के साथ ही वौद्धिक होता है : कटवाल

The News Warrior

THE  NEWS WARRIOR
06 /08 /2022

घुमारवीं की हाई जोन की अंडर 19 तीन दिवसीय खंड स्तरीय छात्र खेलकूद प्रतियोगिता का किया  शुभारंभ

झंडूता:-

झंडूता विधानसभा चुनाव क्षेत्र के विधायक जीत राम कटवाल ने कहा कि खेलों से हमारा शारीरिक विकास तो होता ही है, साथ मानसिक विकास भी होता है। विधायक जीत राम कटवाल ने शनिवार को राजकीय उच्च पाठशाला मलांगण में शिक्षा खंड झंडूता, घुमारवीं की हाई जोन की अंडर 19 तीन दिवसीय खंड स्तरीय छात्र खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया ।

21 स्कूलों के 193 खिलाडियों ने लिया भाग 

इस खेलकूद प्रतियोगिता में 21 स्कूलों के 193 खिलाडियों ने भाग ले रहे हैं । इस खेलकूद प्रतियोगिता में बालीबाल, कबड्डी,खो खो, बैडमिंटन व कुस्ती होंगीं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक जीत राम कटवाल ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि: खेलों से हमारा शारीरिक विकास तो होता ही है, साथ ही मानसिक विकास भी होता है। खेलों में सहभागिता करने से तन-मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। जब हमारा तन और मन स्वस्थ होगा, तो हमारा पढ़ाई में भी मन लगेगा और हम आसानी से लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में सहभागिता करना चाहिए।खेलों से खिलाड़ी में ऐसे गुणों का विकास होता है जो आज के समय में बहुत ही कम दिखाई देते हैं यानी खिलाड़ी में धैर्य और संयम विकसित होता है जो उसे जीवन की चुनौतियों का सामना करने और उन पर विजय पाने में मदद करता है। ऐसे में व्यक्ति को असफलता का डर नहीं लगता है और बार-बार असफल होकर भी उसे सफलता का मार्ग दिखाई देता है। खेलने से ना केवल शरीर सुगठित होता है बल्कि मन में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और विचारों में भी स्पष्टता आने लगती है।

ज्योति प्रज्वलित कर तथा ध्वजारोहण कर किया गया

कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक द्वारा सरस्वती माँ की ज्योति प्रज्वलित कर तथा ध्वजारोहण कर किया गया । इस अवसर पर समरोह के मुख्यअतिथि प्रतियोगिता में भाग लेने आई 21 पाठशालाओं ने अति सुंदर मार्चपास्ट की प्रस्तुति दी । इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 5 हजार रु एच्छिक निधि से दिया ।इस अवसर पर पूर्व जिला परिषद सदस्य देवानंद शर्मा , वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घंडीर के प्रधानाचार्य सुरेश ठाकुर , मुख्याध्यापक तरसेम चन्देल , खेल प्रभारी हीरा लाल ,पूर्व पंचायत समिति सदस्य शीला देवी , पूर्व पंचायत समिति उपाध्याय मंगल ठाकुर , भाजपा अल्पसंख्यक सैल मंडल अध्यक्ष इस्माइल खान , सोशल मीडिया संयोजक सुरेंद्र चन्देल , सह संयोजक रजनीश शर्मा , कैप्टन जगदेव चंद , कैप्टन जोगिंद्र सेन , राजेश कुमार , सुशील कुमार ,राज कुमार ,विमल कुमार ,रवि कुमार , जी एल शर्मा ,उपस्थित थे ।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:-

70 हज़ार करोड़ के कर्ज़ में डूबा प्रदेश, जय राम सरकार अमृत महोत्सव की आड़ में सरकारी पैसे से कर रही भाजपा का प्रचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

काँगड़ा: पाैंग झील में डूबे दूसरे युवक का शव एनडीआरएफ ने किया बरामद

THE  NEWS WARRIOR 06 /08 /2022 दूसरे व्यक्ति राजकुमार का शव शनिवार को एनडीआरएफ की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद खोज निकाला काँगड़ा:- पंचायत नंदपुर भटोली के गांव भियाल के दूसरे युवक राजकुमार उर्फ़ पारी का शव भी पौंग झील में मिल गया है। नंदपुर भटोली के पास पौंग […]

You May Like


©2022. All rights reserved . Maintained By: H.T.Logics Pvt Ltd