प्रदेश की जयराम सरकार ने समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए बनाई योजनाएं-मंत्री राजेन्द्र गर्ग

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 46 Second
THE NEWS WARRIOR
11/06/2022

प्रदेश सरकार लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध

प्रदेश में लाखों लोगों को दिया नि:शुल्क चिकित्सा लाभ

घुमारवीं:-

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोगता मामले मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने हरिजन बहुल ग्रामीण क्षेत्र फटोह में जन समस्याओं को सुनने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कहा की प्रदेश सरकार लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है जिसमें 5 लाख रुपए तक की प्रति परिवार इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है इस योजना में प्रदेश के 4.31 लाख परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी किए गए हैं जिसके तहत मई 2022 तक 1.43 लाख लोगों को 178 .34 लाख रुपए का निशुल्क चिकित्सा लाभ पहुंचाया गया है ।

स्वास्थ्य सुविधाएं 

राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना से छूटे परिवारों के लिए हिमकेयर योजना चलाई गई है जिसमें 5.97 लाख लोगों को पंजीकृत किया गया है । इस योजना में 2.84 लाख उपचारित रोगियों पर 266 .59 लाख रू खर्च किए गए है । उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री सहारा योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से गंभीर रोगों से पीड़ित रोगियों तथा उनके परिचारकों को 3 हजार रु की मासिक आर्थिक सहायता बैंक खातों में प्रदान की जाती है। गर्ग ने बताया कि लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष गठित किया गया है जिसमें गंभीर रोगों से पीड़ित गरीब परिवार के लोगों को इलाज के लिए सभी सरकारी अस्पतालों , पीजीआई चंडीगढ़ तथा एम्स दिल्ली को प्राधिकृत किया गया है ।

यह भी पढ़े:-

अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू

जल जीवन मिशन के तहत सभी घरों में शुद्ध जल और नल उपलब्ध

राजेन्द्र गर्ग ने मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर का ग्रामीण क्षेत्रों में बिना बिल के मुफ्त पेयजल सुविधा तथा 60 से 125 यूनिट मुक्त बिजली सुविधा करवा कर लोगों राहत प्रदान करने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार द्वारा पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए जल जीवन मिशन के तहत सभी घरों में शुद्ध जल और नल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ।उन्होंने कहा गांव फटोह तथा इस क्षेत्र के साथ निर्मित किए जा रहे फोर लेन सड़क से लोगों की सुविधा के लिए 3 ओवर फुट पुलों का निर्माण किया जा रहा है।

इस अवसर उन्होंने महिला मंडल फटोह के भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध होने पर 3 लाख रूपए भवन निर्माण तथा महिला मंडल फटोह को अपनी एच्छिक निधि से कुर्सियों तथा दरियां खरीदने 25 हजार रु देने की घोषणा की।
इस अवसर पर जिला अनुसूचित जाति मोर्चा महामंत्री अमरनाथ धीमान , अनुसूचित जाति के मंडल अध्यक्ष धनीराम सौखला , बूथ अध्यक्ष अनूप तथा कार्यक्रम के संयोजक राजेंद्र तथा हेमराज उपस्थित थे ।

 

 

 

यह भी पढ़े:-

यूजीसी पे-स्केल की मांग को लेकर कॉलेज शिक्षकों का आंदेलन, उत्तरपुस्तिका की चैकिंग बंद

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल चुनाव में अप्रत्यासित परिणाम आएंगे : बी.आर.कौंडल

Spread the love THE NEWS WARRIOR 13/06/2022 हिमाचल चुनाव में अप्रत्यासित परिणाम आएंगे : बी.आर.कौंडल हिमाचल में बीजेपी सरकार को डुबोने में तीन मन्त्रीयों का योगदान अहम रहने वाला है। यह त्रि- मुर्ति हैं वे मन्त्री हैं जो भूमि-अधिग्रहण प्रभावितों की समस्याओं को सुलझाने हैतू कमेटी में शामिल किए गये […]

You May Like