पुलिस भर्ती केस सीबीआई को नहीं गया कांग्रेस के हाथ से चला गया मुद्दा- सुमीत शर्मा

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 21 Second
THE NEWS WARRIOR
19/05/2022

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले को सीबीआई को सौंपना मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का मास्टर स्ट्रोक

सीबीआई को मामला सौंपना का फैसला सीएम ने लिया बड़े दबाव के बिना 

शिमला:-

भाजपा प्रदेश मीडिया  प्रभारी सुमीत शर्मा ने बताया कि हिमाचल पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले की जांच अब सीबीआई करेगी। जिसे जयराम सरकार का साहसिक निर्णय करार दिया है। पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही एफआईआर दर्ज कर एसआईटी गठित करने की जानकारी भी खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 6 मई को सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी थी। अब सीबीआई को मामला सौंपने की जानकारी भी खुद मुख्यमंत्री ने ही एक बार फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 17 मई को दी।

इन 11 दिनों में हिमाचल प्रदेश पुलिस की एसआईटी ने करीब 73 आरोपियों को धर दबोचा। इनमें से 10 अन्य राज्यों के थे। जब मामले में अन्य राज्यों से गिरफ्तारियां हुई तो सीएम जयराम ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर डाली। जानकारों का मानना है कि पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले को सीबीआई को सौंपना मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का मास्टर स्ट्रोक है। इसकी दो वजहें हैं- एक तो यह कि जयराम ठाकुर चाहते हैं कि दूध का दूध और पानी का पानी हो जाए ताकि राज्य सरकार पर किसी तरह की आंच न आए। दूसरा यह हैं कि अब कांग्रेस पुलिस परीक्षा घोटाले को राजनीतिक बनाने में विफल होगी।

यह भी पढ़े:-

अब स्कूलों में पढ़ाया जाएगा सड़क सुरक्षा का पाठ, अधिसूचना जारी

एसआईटी का काम कबीले तारीफ 

सुमीत शर्मा ने बताया कि जयराम ठाकुर सरकार ने तुरंत भर्ती को रद्द करने का फैसला किया। वहीं जांच के लिए एसआइटी का गठन कर इस केस में तुरंत एफआईआर के आदेश देकर प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बताया कि सरकार ने लिखित परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है।

सुमीत ने बताया कि चुनावी वर्ष होने के बावजूद पहले एसआईटी का गठन करने फिर समयानुसार ज़रूरत को जानते हुए इस केस को सीबीआई को हस्तांतरित करना जयराम सरकार का साहसिक व मेहनती नौजवानों को न्याय देने जैसा रहा। वर्णीय है कि कांग्रेस शासित राजस्थान में भी पुलिस भर्ती पेपर लीक प्रकरण चल रहा है। जहां कांग्रेस नौजवानों के हितों की रक्षा करने में विफल रही है।

बड़े दबाव के बिना सीएम ने लिया फैसला

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अगर राज्य पुलिस निष्पक्षता से जांच करती, तब भी विपक्ष यह आरोप लगाता कि जांच निष्पक्ष नहीं हुई है। खास बात यह है कि सीएम ने सीबीआई को जांच सौंपने का फैसला तब लिया, जब कहीं से भी बड़ा दबाव नहीं था। ऐसे में अब विपक्ष के पास कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बचा है। रही बात पेपर फिर से करवाने की तो पेपर भी इसी महीने के अंत तक करवाने की बात कही गई है।

यह भी पढ़े:-

29 मई से होगा HRTC का काम छोड़ो आंदोलन, ड्राइवर यूनियन का एलान

कांग्रेस सरकार के समय में भी परीक्षाओं में धांधली के उठे थे सवाल 

सुमीत ने बताया कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के समय में भी प्रदेश कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं में धांधली के आरोपों से जूझता रहा है। 2006 के पीएमटी परीक्षा पेपर लीक मामले ने पूरे देश में हिमाचल की किरकिरी करवाई थी। तत्कालीन वीरभद्र सरकार ने हाइकोर्ट के निर्देश के बाद एसआईटी का गठन किया जिसमें तत्कालीन सरकार के एक मंत्री का रिश्तेदार इसमें शामिल था। इसके अलावा तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की भर्तियों में इंटरव्यू के नाम पर चहेतों को भर्तियां करवाने के आरोप भी पूर्व कांग्रेस सरकार पर लगे थे। वर्तमान जयराम सरकार ने इस व्यवस्था को खत्म कर दिया है।

यही नहीं, वनरक्षक होशियार सिंह मामले को भी हाई कोर्ट के दखल के बाद सीबीआई को सौंपा गया था। इसी तरह गुड़िया हत्याकांड के दौरान कांग्रेस सरकार के फैसले और उस समय के पुलिस अधिकारियों की कारगुजारियां अभी भी न्यायालय में विचाराधीन हैं। उस वक़्त की कांग्रेस सरकार ने अधिकारियों को पूरा संरक्षण दिया मगर लीपापोती सामने आने पर जांच सीबीआई के हाथ में चली गई थी। उन्होंने कहा कि यह जयराम सरकार ही है जो हर एक कि जवाबदेही तय करने में विश्वास करती है।उसी का परिणाम है कि प्रदेश के मेहनतकश नौजवानों से अन्याय न हो इसलिए अब सीबीआई इस मामले की जांच करेगी।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:-

किचन का गड़बड़ाया बजट, एक बार फिर बढ़े गैस सिलेंडर के दाम

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

NDS & CDS के लिए आवेदन आमंत्रित, जाने कैसे करें आवेदन

Spread the love THE NEWS WARRIORS 19/05/2022 एनडीए में 400 और सीडीएस में 339 भरी जाएगी पोस्टें सात जून तक कर सकते हैं आवेदन NDS & CDS APPLICATION PROCESS STARTED:- भारतीय सेना में जाने का सपना देखने वाले युवक-युवतियों के लिए खुशखबरी आई है। संघ लोक सेवा आयोग ने एनडीएस […]

You May Like