सीटू राज्य कमेटी ने पटाखा फैक्टरी में ब्लास्ट पर जताया दुःख

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 31 Second

 

THE NEWS WARRIOR
23 /02 /2022

हत्या का मुकद्दमा दर्ज़ करने की मांग

25 फरवरी को प्रदेशव्यापी प्रदर्शन करेगी

प्रदेश सरकार के कार्यकाल में अवैध गोरखधंधा व माफिया राज़ चल रहा

ऊना:-

सीटू राज्य कमेटी हिमाचल प्रदेश ने ऊना जिला के बाथू-बाथड़ी में अवैध पटाखा फैक्टरी में ब्लास्ट में छः महिला मजदूरों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। राज्य कमेटी ने फैक्टरी मालिक,प्रबंधन,श्रम अधिकारी ऊना,उद्योग व बिजली विभाग के अधिकारियों पर करने हत्या का मुकद्दमा दर्ज़ की मांग की है। राज्य कमेटी ने मारे गए 6 मजदूरों के परिवार को 25 लाख,गम्भीर रूप से घायल 14 मजदूरों को 20 लाख व अन्य घायलों को 10 लाख रुपये मुआवज़ा देने की मांग की है।

प्रदेश सरकार,उद्योग,बिजली व श्रम विभाग को जिम्मेदार ठहराया 

सीटू प्रदेशाध्यक्ष विजेंद्र मेहरा व महासचिव प्रेम गौतम ने इस घटना के लिए प्रदेश सरकार,उद्योग,बिजली व श्रम विभाग को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा है कि इस घटनाक्रम पर सीटू राज्य कमेटी 25 फरवरी को प्रदेशव्यापी प्रदर्शन करेगी। इस दिन सभी जिला मुख्यालयों पर सीटू के बैनर तले मजदूर प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा है कि श्रम विभाग के नाक तले श्रम कार्यालय ऊना के बिल्कुल नजदीक अवैध रूप से पटाखा फैक्टरी चल रही थी।

फैक्टरी में बिजली का भी अवैध कनेक्शन था। काफी समय से यह गोरखधंधा चल रहा था। इसलिए फैक्टरी मालिक,प्रबंधन के साथ ही श्रम अधिकारी,उद्योग व बिजली विभाग के अधिकारियों पर तुरन्त एफआईआर दर्ज़ करके उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए व उन पर हत्या का मुकद्दमा दर्ज़ किया जाए। इस पूरे घटनाक्रम से साफ हो गया है कि उक्त फैक्टरी को प्रदेश सरकार व अधिकारियों का खुला संरक्षण था।

ठेकेदारों व मालिकों को खुली छूट

उन्होंने कहा है कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में अवैध गोरखधंधा व माफिया राज़ चल रहा है। मंडी के सुंदरनगर में अभी हाल ही में अवैध शराब के कारण सात लोगों की मौत हुई है। अब अवैध फैक्टरी के कारण छः मजदूरों को बेवजह अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस सबसे यह स्पष्ट है कि ठेकेदारों व मालिकों को खुली छूट है। इस से आम जनता व मजदूरों का जीवन संकट में पड़ गया है व उन के जीवन की कोई गारंटी नहीं बची है। इस तरह गरीब आदमी सरकार की इस मिलीभगत के कारण अपनी जान गंवाने को मजबूर है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल में सामान्य वर्ग आयोग के गठन की घोषणा, अधिसूचना जारी

Spread the love THE NEWS WARRIOR 23 /02 /2022 शीतकालीन सत्र के पहले दिन माहौल तनावपूर्ण  मध्यप्रदेश की तर्ज पर हिमाचल में सामान्य वर्ग आयोग बनाने का एलान कांग्रेस विधायकों ने अविश्वास प्रस्ताव किया पेश मुख्यमंत्री ने कहा विपक्ष मुद्दाहीन धर्मशाला:- तपोवन में शीतकालीन सत्र के पहले दिन माहौल काफी […]

You May Like