एकता ओर संगठन ही कामधेनू संस्था की शक्ति- मल्लिका नडडा

0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 29 Second
एकता ओर संगठन ही कामधेनू संस्था की शक्ति- मल्लिका नडडा
कामधेनू संस्था ने गोपाल रत्न पुरूस्कार प्राप्त कर किया प्रदेश का नाम रोशन- रणधीर शर्मा
THE NEWS WARRIOR 
बिलासपुर 29 नवम्बर-
भारत सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी संगठन पुरूस्कार से सम्मानित कामधेनु हितकारी मंच को राष्ट्रीय पुरूस्कार प्राप्त होने पर आज नम्होल में नागरिक अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया।
अभिनन्दन समारोह में पैरा ओलंपिक की राष्ट्रीय अध्यक्षा  और समाजसेविका डॉ मल्लिका नड्डा ने  मुख्यातिथि  और  राज्य आपदा प्रबंधन उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की,इस अवसर पर विश्ष्ठि अतिथि के रूप में  सचिव, पशुपालन विभाग हिमाचल प्रदेश अजय शर्मा ने पर शिरकत की।
समारोह के दौरान कामधेनु संस्था को इस ऊंचाई पर पहुंचने और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित गोपाल रत्न पुरस्कार प्राप्त करने के लिए संस्था के प्रधान नानक चंद को डां मल्लिका नड्डा ने सम्मानित किया।
गौरतलब है कि कामधेनु संस्था के प्रधान नानक चंद को भारत सरकार के  पशुपालन, मत्स्य विभाग मंत्री पुरूषोतम खोड़ाभाई रूपाला द्वारा 26 नवम्बर, 2021 को राष्ट्रीय दूध दिवस के मौके पर बेस्ट डेयरी काॅपरेटिव सोसयटी की श्रेणी में प्रतिष्ठित गोपाल रत्न पुरस्कार से राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड आनंद, गुजरात में सम्मानित किया गया है।
इस अवसर पर डाॅ मल्लिका नडडा ने कहा कि कामधेनू सस्था द्वारा गोपाल रत्न पुरस्कार गोपाल रत्न पुरूस्कार प्राप्त करना गौरव की बात है उन्होने कहा कि यह पुरूस्कार संस्था के साथ जुडे 5445 परिवारों का सम्मान है जो इन परिवारों की 20 बर्षो की अथक मेहनत और कडे सघर्ष और संकल्प से प्राप्त हुआ है।
उन्होने कहा कि आज जहां पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा हैं वहीं हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्यत्व की  स्वर्ण जयंती मना रहा है इस समय कामधेनू हितकारी मंच को गोपाल रत्न पुरूस्कार मिलना प्रदेश के लिए एक गौरव की बात है।
उन्होने कहा कि एकता ओर संगठन ही कामधेनू संस्था की शक्ति है और संगठन के माध्यम से सस्था ने पूरे देश मेें बिलासपुर का नाम रोशन किया है। उन्होने बताया कि कामधेन एक छोटे से उपक्रम से आज प्रदेश के 05 जिला के मुख्यालय में दुग्ध वितरण के साथ ही चण्ड़ीगढ़ तक दूध की सप्लाई कर रहा है।
उन्होने कहा कि कामधेन हितकारी मंच देश तथा प्रदेश सरकार द्वारा दुग्धउत्पादकांे और पशुपालको के हित में चलाई जा रही योजनाओ को उन तक पहुचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और सरकार और दुग्धउत्पादकांे के बीच में एक सेतु का काम कर रहा है। उन्होने कामधेनू संस्था से जुडे हर परिवार को शून्य लागत प्राकृतिक खेती को अपनाने का भी आहवान किया ताकि दुग्धउत्पादन के साथ ओरगेनिक खेती भी जिला बिलासपुर अपनी पहचान बना सकें और स्वास्थ परिवार, स्वस्थ समाज और स्वस्थ प्रदेश बनाने की दिशा में यह एक बडा कदम होगा।
इस अवसर पर आपदा प्रवंधन वोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने कहा कि कामधेन संस्था ने दुग्ध इकत्रीकरण और वितरण कर इलाके की महिलाओ के सशक्तिकरण के साथ साथ युवाओ को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप में रोजगार से जोडने में वेहतरीन कार्य किया है।
उन्होने बताया कि क्षेत्र की 65 पंचायतों के 300 गावों के 5445 परिवार आज संस्था से जुड कर देश की तरक्की में अपना योगदान दे रहे हंै। उन्होने कामधेनू संस्था को सरकार की तरफ से हर प्रकार की मदद देने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर सचिव, ग्रामीण विकास, पशुपालन, मत्स्य अजय शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि 2022 तक किसानो की आय को दुगना करना और दुध उत्पादन भी इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए मददगार हो सकता है।
उन्होने कहा कि प्रदेश में लगभग 40 लाख पशुधन हैं जिससे अपनी आर्थिकी को सुदृड़ कर सकते हैं। उन्होने उपस्थित पशुपालको को प्रदेश सरकार द्वारा उनके कल्याणार्थ चलाई जा रही सभी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर निदेशक पशुपालन विभाग प्रदीप शर्मा, एस.डी.एम सदर सुभाष गौतम, जिला परिषद उपाध्यक्ष प्रेम ठाकुर, उप निदेशक कृषि विभाग प्राची, कामधेनू संस्था सचिव जीत राम सहित संस्था से जुडे हुए परिवारो के सदस्य उपस्थित रहे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक आज...ये रहेगा खास 

Spread the love हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक आज…ये रहेगा खास  शिमला: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक का आज  यानी 30 नवंबर को राज्य सचिवालय में आयोजित की जाएगी जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे।  कैबिनेट की बैठक में वित्त विभाग की तरफ से बनाए गए नियमों को स्वीकृति के लिए […]

You May Like