हिमाचल में अब सनरूफ गाड़ियों से सिर निकालना पड़ेगा मंहगा, पढ़े क्या कहती हैं हिमाचल पुलिस

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 54 Second
THE NEWS WARRIOR
24/05/2022

हिमाचल की वादियों को सनरूफ कार से नहीं देख पाएगें टूरिस्ट  

कारों में सनरूफ के बढ़ते प्रचलन के साथ बढ़ते जान के खतरे के मद्देनजर हिमाचल पुलिस ने लिया यह निर्णय

कारों में सनरूफ का बढ़ता क्रेज:-

क्या आप जानते हैं की अब हिमाचल में सनरूफ कारों से सिर निकालना आपको महंगा पड़ सकता हैं। हिमाचल पुलिस ने इस मोटर वाहन अधिनियम के तहत कवायद शुरू कर दी हैं। कारों में सनरूफ के बढ़ते प्रचलन के साथ बढ़ते जान के खतरे के मद्देनजर हिमाचल पुलिस ने यह निर्णय लिया हैं। 

आजकल, कारों में सनरूफ के बढ़ते क्रेज के साथ जान का खतरा सड़क सुरक्षा में बाधा बनकर उभर रहा है। हम कई लोगों को यहां तक की छोटे बच्चों को कार में ड्राइव करते समय सनरूफ से बाहर निकलते हुए देख सकते हैं। इस तरह की हरकतें कुछ देर के लिए साहसिक या मजेदार लग सकती हैं, लेकिन यह करना जान के लिए बेहद खतरनाक हैं।

यह भी पढ़े:-

ड्राइवर यूनियन ने 30 मई को किया हड़ताल का एलान, HRTC प्रबंधन ने मांगे मानने से किया इंकार

ऐसे खतरों से बचने के लिए हिमाचल प्रदेश ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं। हिमाचल पुलिस द्वारा समय समय पर फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों को जगरुक किया जाता हैं। सनरूफ ताजी हवा के लिए है न कि आपके सिर को बाहर निकालने के लिए।  यह आपकी सुरक्षा के लिए खतरा है और इससे मृत्यु या चोट लग सकती है। यह मोटर वाहन अधिनियम के तहत पुलिस द्वारा प्रकाशित किया गया है। 

क्या होता हैं कर में सनरूफ

सनरूफ कार की छत में लगा मूवेबल पैनल होता है जिसे हम टिल्ट करके या स्लाइड करके खोल सकते हैं। एक तरह से मान लीजिए ये गाड़ी में एक तरह की खिड़की ही होती है जो कार की छत पर दी जाती है। सनरूफ के भी दो प्रकार है होतेे हैं मैनुअल और इलेक्ट्रिक। मैनुअल में हमें खुद सनरूफ को स्लाइड करते हुए खोलना पड़ता है। आजकल लगभग हर कार में इलेक्ट्रिक सनरूफ का फीचर दिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक सनरूफ का कंट्रोल हमें आगे की तरफ ही मिलता है जिसे एक स्विच से खोला या बंद किया जा सकता है। कई कारों में इसके लिए वॉइस कमांड का फीचर भी दिया जा रहा है।

आजकल पैनोरमिक सनरूफ का भी काफी ट्रैंड चल पड़ा है। ये सनरूफ फ्रंट और रियर सीट्स दोनों को कवर करती है। पैनोरमिक सनरूफ में पिछला ग्लास पैनल फिक्स होता है और इसके खोलने पर फ्रंट पैनल ही पीछे की ओर स्लाइड होता है। हुंडई क्रेटा,एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर जैसी पॉपुलर कारों में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दिया जा रहा है।

 यह हैं सनरूफ ने फायदे 

सनरूफ का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ​गर्मी के दिनों में केबिन में मौजूद गर्म हवा को इसके जरिए बाहर निकाला जा सकता है। ये एक तरह से एग्जॉस्ट फैन का भी काम करती है। हालांकि ये काम कार की खिड़कियां खोलकर भी किया जा सकता है मगर उसमें फिर काफी समय लगता है जबकि सनरूफ काफी कम समय में गर्म हवा को उपर के ऊपर ही बाहर कर देती है। वहीं सर्दियों में केबिन के अंदर थोड़ी गर्माहट पाने के लिए आप सनरूफ की मदद ले सकते हैं।

आज के युवा और बच्चे सनरूफ का गलत फायदा उठा रहे हैं। युवा और बच्चों को कार में ड्राइव करते समय सनरूफ से बाहर निकालते हुए देख सकते हैं जिससे उन्हें  मृत्यु और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता हैं।

 

यह भी पढ़े:-

7 वें  वेतन आयोग को लागू करने को लेकर प्राध्यापकों द्वारा की जा रही हड़ताल के समर्थन में आई एसअफआई

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पहाड़ी क्षेत्र में पानी के बेग से चलने वाले "घराट" खो रहें अपना अस्तित्व

Spread the love THE NEWS WARRIOR 24/05/2022 आधुनिकता की दौड़ और जिंदगी को आसान बनाने के साथ ही मनुष्य ने अपने स्वार्थ के चलते समय के साथ अपनी लोक सांस्कृतिक और विरासत को काफी पीछे छोड़ दिया है। हमारे परंपरागत साधन धीरे-धीरे अपना अस्तित्व खो रहे हैं और इन्हीं परंपरागत […]

You May Like