मंडी हवाई अड्डे के सामाजिक प्रभाव का होगा मूल्यांकन, प्रशासन ने सरकार किया आग्रह

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 53 Second
THE NEWS WARRIOR
06/05/2022

हवाई अड्डे के निर्माण से क्षेत्र में होने वाले असर का मूल्यांकन करवाएगी सरकार

पर्यटन विभाग ने की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने की सिफारिश

कोविड के चलते अटका था कार्य

मंडी:-

मंडी जिले के बल्ह हलके में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू हो गई है। प्रशासन ने हवाई अड्डे सामाजिक प्रभाव यानी क्षेत्र के लोगों पर होने वाले असर का मूल्यांकन करवाने का निर्णय लिया है। सरकार को पत्र लिखकर जल्द मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने की सिफारिश की गई है। पर्यटन विभाग सामाजिक प्रभाव का मूल्यांकन करवाएगा। कोविड की वजह से दो साल से मूल्यांकन का काम अधर में अटका था। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए पर्यटन विभाग ने गत सप्ताह निर्माण कार्य करने वाली कंपनी के साथ दिल्ली में करार किया है ।

सप्ताह के अंदर संपत्ति की जानकारी देने के निर्देश

इसके बाद हरकत में आए बल्ह उपमंडल प्रशासन ने सरकार के निर्देश पर हवाई अड्डे की जद में आने वाली भूमि की बाहरी सीमा चिह्नित कर उससे विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को अवगत करवाया था। सभी विभागोंं को अपनी-अपनी भूमि व अन्य संपत्ति की जानकारी लिखित में एक सप्ताह के अंदर देने के निर्देश दिए हैं। सामाजिक प्रभाव की मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। कुछ संस्थानों के विरोध के चलते भूमि अधिग्रहण से संबंधित जनसुनवाई होने की संभावना न के बराबर लग रही है।

रनवे व टर्मिनल निर्माण के लिए सात राजस्व मुहाल चिह्नित

सरकार ने अनिवार्य भूमि अधिग्रहण अधिनियम के अंतर्गत निजी भूमि अधिग्रहीत करने का मन बनाया है। हालांकि इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के लिए करीब 2617 बीघा भूमि का अधिग्रहण होगा। इसमें 2215 बीघा निजी व 402 बीघा सरकारी भूमि है। रनवे व टर्मिनल के निर्माण कार्य के लिए बल्ह उपमंडल के सात राजस्व मुहाल चिह्नित किए गए हैं। हवाई अड्डा सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा।

मूल्यांकन के बाद होगी भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू

उपायुक्‍त मंडी अरिंदम चौधरी ने कहा कि बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे से जनता पर होने वाले सामाजिक प्रभाव का मूल्यांकन करवाने की सरकार से सिफारिश की गई है। इसके बाद भूमि अधिग्रहण से संबंधित प्रक्रिया शुरू होगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े………………………………….

हरोली: संदिग्ध परिस्थियों में नशा मुक्ति केंद्र में युवक की मौत, परिवार ने लगाया हत्या का आरोप

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल: तीसरी से संस्कृत और बस्ता रहित स्कूल समेत कई मामलों और विद्यार्थियों के हितों पर आज होगी चर्चा

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 06 /05 /2022 प्रदेश के विद्यार्थियों के हितों पर आज होगी चर्चा तीसरी से संस्कृत और बस्ता रहित स्कूल समेत कई मामलों पर लगेगी मुहर राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के निदेशक मंडल की होगी बैठक  […]

You May Like