अध्ययन भ्रमण के माध्यम से कृषि तकनीकों की दी जाएगी जानकारी : उपायुक्त चम्बा

0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 49 Second

 

अध्ययन भ्रमण के माध्यम से कृषि तकनीकों की दी जाएगी जानकारी : उपायुक्त चम्बा

 

  • उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया महिला किसान समूह

चंबा 11 नवंबर
उपायुक्त डीसी राणा ने जिला चम्बा के महिला किसानों के एक दल को हरी झंडी दिखाकर अन्य जिलों में अध्ययन भ्रमण के लिए रवाना किया।

इस दौरान उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विभाग द्वारा आयोजित इस अध्ययन भ्रमण के दौरान 11 नवंबर से 13 नवंबर तक यह महिला किसान समूह प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर कृषि से सम्बंधित नयी तकनीकों की जानकारी प्राप्त करेंगी। इस महिला समूह में किसान उत्पादक संघ, शिव शक्ति उत्पादक सहकारी सभा सलूणी के सदस्यों सहित विकास खंड मैहला, तीसा व सलूणी की 35 महिला किसान शामिल है।

उन्होंने बताया कि महिला किसानों का यह समूह सबसे पहले जिला काँगड़ा में मंडी समिति का भ्रमण कर समिति की कार्यप्रणाली का अध्ययन और समिति द्वारा किसानों के लिए चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी प्राप्त करेंगे। कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में किसानों को जैविक खेती प्राकृतिक खेती व सब्जी उत्पादन की नयी तकनीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी । उन्होंने बताया कि इसके उपरांत किसान प्रशिक्षण केंद्र सुंदरनगर में कृषि विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी के साथ साथ किसानों के लिए किसान प्रशिक्षण केंद्र सुंदरनगर में आयोजित किये जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि यह सभी किसान कृषि विज्ञान केंद्र बजौरा, सब्जी अनुसंधान केंद्र, कटराईं व लाहौल आलू समिति मनाली व मणिकर्ण में नजदीकी सफल किसानों के खेतों का भ्रमण भी करेंगे तथा वहां पर सब्जी उत्पादन के साथ साथ उनकी प्रसंस्करण व पैकिंग के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि किसान प्रशिक्षण भ्रमण का मुख्य उदेश्य सब्जियों की अच्छी गुणवत्ता , प्रसंस्करण व अच्छी तरह पैकिंग करके प्रदेश स्तर व प्रदेश के हर की मंडियों में अच्छे दाम प्राप्त करना है। विभाग के इस प्रकार के प्रयासों से किसानों को अपनी आय को बढाने के लिए जानकारी प्राप्त होगी और खेतों में जाकर जानकारी प्राप्त करने से किसानों का आत्मविश्वाश भी बढ़ेगा।

महिला किसानों के अध्ययन भ्रमण का मार्गदर्शन कृषि प्रसार अधिकारी डॉ दीक्षा ककड़ व डॉ तितिक्षा करेंगी।

इस मोके पर डॉ कुलदीप धीमान, उप कृषि निदेशक, जिला चम्बा के साथ कृषि विभाग से डॉ. गौरी शर्मा, कृषि प्रसार अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिमला से हरिद्वार तक पदयात्रा, गंगाजल से होगा विधायकों का शुद्धिकरण - देवभूमि क्षेत्रीय संगठन

Spread the love शिमला से हरिद्वार तक पदयात्रा, गंगाजल से होगा विधायकों का शुद्धिकरण – देवभूमि क्षेत्रीय संगठन सोलन – हिमाचल प्रदेश की राजनीति में स्वर्ण आयोग की मांग की लगातार सुर्खियों में बनी हुई है उप चुनावों के बाद एक बार फिर देवभूमि क्षत्रिय संगठन अपनी मांगों को लेकर […]

You May Like