चलैहली में किशोर स्वास्थ्य एवं भलाई दिवस मनाया गया

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 43 Second

THE NEWS WARRIOR 
23 /08 /2022

किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और भावनात्मक परिवर्तन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया

घुमारवीं:

स्वास्थ्य खंड घुमारवीं के अंतर्गत आने वाले बरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चलैहली में खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ अभिनीत शर्मा के आदेशानुसार स्कूल के प्रिंसिपल प्यारे सिंह चन्देल की अध्यक्षता में किशोर स्वास्थ्य एवं भलाई दिवस मनाया गया। इस दिवस पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चन्देल ने स्कूल के बच्चों को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक , मानसिक, सामाजिक और भावनात्मक परिवर्तन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

किशोरावस्था संवेदनशील अवस्था:-

चन्देल ने कहा कि किशोरावस्था संवेदनशील अवस्था होती है इस अवस्था मे बच्चा अच्छे की तरफ भी जाता है और बुरे की तरफ भी । उन्होंने कहा कि जो बच्चा अच्छी संगत करता है वह उच्च स्थान पर पहुँच जाता है और जो बुरी संगत करता है वह नशेड़ी या अपराधी भी बन जाते है। चन्देल ने बताया कि ज्यादातर युवा आज कल बुरी संगत में जाकर नशे के शिकारी हो रहे है । चाहे वह नशा बीड़ी, सिगरेट, शराब,भांग, गुटका खैनी , चिटा, दवाइयों के माध्यम से, या इंजेक्शन के माध्यम से नशा करने की बात हो आज के 85 प्रतिशत से ज्यादा युवा किसी न किसी प्रकार के नशे के चपेट में आ गए है। और नशा करने वाले व्यक्तियों को ज्यादातर मुँह का कैंसर, फेफड़ो का कैंसर,लिवर का कैंसर, हृदय रोग अधिक मात्रा में होता है।

बच्चों की भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई

उन्होंने बताया कि जो आए दिन अपराध, बलात्कार, दुर्घटनाएं, चोरियां बढ़ रही है वह सब नशे के शिकारी लोग कर रहे है।क्योंकि नशा करने से उनका दिमाग स्थिर नही होता। चन्देल ने बच्चों को संतुलित आहार लेने की सलाह दी। क्योंकि किशोरावस्था में शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होने पर युवाओं को सन्तुलित आहार की जरूरत होती है जिसमे बिभिन्न प्रकार के पोषक तत्त्व हो। ताकि शारीरिक रूप से स्वास्थ रहे। उन्होंने बताया कि किशोरावस्था मे बच्चे आवश्यकता से कम पोषण लेने के कारण बच्चे में कुपोषण, कम बजन, खून की कमी अधिक मात्रा में पाई जा रही है। इस दिवस पर स्कूल के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें प्रथम स्थान पर अंकिता शर्मा , द्वितीय स्थान पर इशिता व तृतीय स्थान पर पूजा कुमारी रही ।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दिए गए इनाम

भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इनाम भी दिए गए। इस दिवस पर स्कूल के प्रिंसिपल प्यारे सिंह चन्देल ने बच्चों को नशे से दूर रहने औऱ नशे के दुष्प्रभावो के बारे में अन्य लोगो को भी जागरूक करने की सलाह दी। तथा सन्तुलित आहार लेकर अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे। और सुबह शारीरिक व्यायाम करने की सलाह दी।इस दिवस पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक संजीव शर्मा के नेतृत्व में स्कूल के 102 बच्चों के खून की जांच की गई। जिसमे से 1 बच्चे की खून की मात्रा नार्मल रेंज से कम पाई गई। इस दिवस पर स्कूल की किशोरियों को आयरन की गोलियां भी दी गई । और साथ मे स्कूल के सभी बच्चों के बजन और लम्बाई की भी जांच की गईं।

गणमान्य व्यक्ति रहे उपस्थित 

इस अवसर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक संजीव शर्मा,महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता विद्या शर्मा,उर्मिला शर्मा ,लैब टेक्निशन आशीष कुमार, फार्मासिस्ट कुसम कुमारी, आध्यपक सोहन सिंह, पवन कुमार, रवी कांत, रजनीश कुमार, नीकू राम, किरण बाला, स्वेता,कोशा चड्डा सेना पाल, हेम राज, आशा कार्यकर्ता माया देवी, नर्बदा देवी, और 109 बच्चे उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े:-

शिमला में पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

झंडूता भाजपा मंडल कार्यकर्ता सम्मान समारोह सम्पन्न, विधायक जीतराम कटवाल ने की शिरकत

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 23 /08 /2022 भाजपा कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन झंडूता डिग्री कॉलेज के समीप में किया गया झंडूता:- जिला के अंतर्गत आने वाले झंडूता विधानसभा क्षेत्र में भाजपा कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन झंडूता डिग्री कॉलेज के समीप में किया गया । इस कार्यक्रम […]

You May Like