भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथ यात्रा शुरू, गृह मंत्री अमित शाह हुए मंगला आरती में शामिल

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 2 Second

THE NEWS WARRIOR
01 /07 /2022

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुबह ‘पहिंद विधि’ रस्म अदा की

रथ यात्रा की शुरुआत से पहले एक सुनहरी झाड़ू का उपयोग करके रथों का रास्ता किया साफ 

अहमदाबाद:-

भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथ यात्रा अहमदाबाद में शुक्रवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुबह ‘पहिंद विधि’ रस्म अदा की, जिसमें रथ यात्रा की शुरुआत से पहले एक सुनहरी झाड़ू का उपयोग करके रथों को रास्ता साफ किया जाता है। इसके बाद, भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथ जमालपुर क्षेत्र के 400 साल पुराने जगन्नाथ मंदिर से वार्षिक यात्रा के लिए निकले। रथ यात्रा शुरू होने से पहले, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तड़के मंदिर में ‘मंगल आरती’ की थी।

दो साल के अंतराल के बाद निकाली भव्य स्तर पर रथ यात्रा

इस साल की रथ यात्रा को लेकर लोगों में काफी उत्साह है क्योंकि शहर में दो साल के अंतराल के बाद भव्य स्तर पर रथ यात्रा निकाली जा रही है। covid-19 वैश्विक महामारी के कारण 2020 और 2021 में यह वृहद धार्मिक आयोजन सीमित तौर पर हुआ था। सामान्यत: ‘‘आषाढ़ी बीज” के दिन रथयात्रा के मार्ग में देवताओं और जुलूस की एक झलक पाने के लिए लाखों लोग इकट्ठा होते हैं, जिसमें सजे-धजे हाथी और कई झांकियां शामिल होती हैं।

18 किलोमीटर लंबा  मार्ग

जमालपुर, कालूपुर, शाहपुर और दरियापुर जैसे कुछ सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों सहित पुराने शहर में 18 किलोमीटर लंबे मार्ग से गुजरने के बाद रथ रात करीब साढ़े आठ बजे मंदिर लौटेंगे। अधिकारियों ने बताया कि रथ यात्रा की सुरक्षा के लिए नियमित पुलिस, रिजर्व पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस के कम से कम 25,000 पुरुष और महिला कर्मियों को शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:-

पाकिस्तान: हीरोइन की भारी-भरकम खेप के साथ 5 तस्कर गिरफ्तार, मुख्य सरगना फरार

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बुजुर्ग के अंगदान से बच गई जिंदगियां- डॉ. राकेश चौहान

Spread the love THE NEWS WARRIOR 01 /07 /2022 8-10 दिन पहले सीढ़ियों से गिर गई थी 75 वर्षीया बुजुर्ग महिला  इलाज के बाबजूद मरीज की स्थिति में मामूली नहीं कोई सुधार  काँगड़ा:-  टांडा मेडिकल कालेज के डॉ. राजेश चौहान ने बताया कि बीते दिन उन्हें फोन पर बताया कि […]