पेयजल योजनाओं के अस्तित्त्व पर बड़ा संकट, लेवल से डेढ़ मीटर नीचे गया भू-जल स्तर

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 45 Second

 

The news warrior 

5 मई 2023

बिलासपुर : बिलासपुर में भविष्य में पेयजल का संकट गहराने की आशंका है । जिला की खड्डों में प्रतिबंध के बावजूद भी अवैज्ञानिक तरीके से अवैध खनन करने की वजह से भू-जलस्तर पेयजल योजनाओं का पानी लेवल से भी डेढ़ मीटर नीचे चला गया है। विभागीय अधिकारियों की टीम द्वारा किए  सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

 

यह भी पढ़ें : धर्मपुर की बेटी कविता ठाकुर रसायन विज्ञान की सहायक प्रोफेसर चयनित

 

भविष्य में एक बड़ा पेयजल संकट गहराने के आसार

विभागीय अधिकारियों की एक टीम ने जाहू से लेकर बलघाड़ तक सर्वेक्षण किया । जिसमें पाया गया  कि खड्डों पर आधारित पेयजल योजनाओं का जल स्तर डेढ़ मीटर तक नीचे चला गया है। वहीं कई योजनाएं ऐसी हैं, जहां पानी की कमी के चलते खड्ड में किसी दूसरी जगह पंप लगाकर पानी उठाना पड़ रहा है। जिले में 278 पेयजल स्कीमें व 76 सिंचाई स्कीमें हैं। सीर खड्ड पर जाहू से लेकर झंडूता ब्लॉक के बलघाड़ तक 62 पेयजल स्कीमें कार्यरत हैं, जिनके माध्यम से हजारों लाखों की आबादी लाभान्वित होती है। ऐसे में भविष्य में एक बड़ा पेयजल संकट गहराने के आसार बन गए हैं।

 

यह भी पढ़ें : मंडी : चंडीगढ़-मनाली NH पर लैंडस्लाइड, इस वैकल्पिक मार्ग से करें सफर

 

पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए योजना तैयार

उधर, जलशक्ति विभाग बिलासपुर सर्किल के अधीक्षण अभियंता ईं. राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि खड्डों पर आधारित पेयजल स्कीमें का जलस्तर उनके पानी के लेवल से भी डेढ़ मीटर नीचे तक चला गया है। इसी चिंता को ध्यान में रखते हुए चैकडैम लगाकर पानी को इन्क्रीज करने की कार्य योजना तैयार कर स्वीकृति के लिए राज्य स्तरीय कमेटी को भेजी गई है। अप्रूवल मिलने के बाद जलजीवन मिशन से फंडिंग के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। वहीं अवैध खनन की रोकथाम के लिए जिलाधीश से उचित कदम उठाने का आग्रह किया गया है।

 

यह भी पढ़ें : झंडूता के प्रो. बिहारी लाल शर्मा बने मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा परिषद के सदस्य

 

59.11 करोड़ का प्रोजेक्ट भेजा

जलशक्ति विभाग बिलासपुर सर्किल के अधीक्षण अभियंता ईं. राजेश कुमार शर्मा के अनुसार जिला के तीनों ब्लॉकों से एक एक डीपीआर तैयार कर स्वीकृति को भेजी गई है। यह प्रोजेक्ट 59.11 करोड़ रुपए की लागत का है। इसके तहत घुमारवीं ब्लॉक से 24 करोड़, बिलासपुर सदर ब्लॉक से 19 करोड़ और झंडूता ब्लॉक से 16 करोड़ का प्रोजेक्ट शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ें : रातभर शादी में नाचता रहा, सुबह फोटोग्राफर की गाड़ी ले उड़ा चोर 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मंडी : सहकारी बैंक के चुनावों में कांग्रेस की हार, भाजपा ने एक सीट पर की जीत दर्ज 

Spread the love   The news warrior 5 मई 2023 मंडी : मंडी जिला के राज्य सहकारी बैंक के निदेशक पद के चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं बीजेपी ने एक सीट अपने नाम कर ली है जबकि दूसरी सीट पर निर्दलीय ने बाजी मारी […]

You May Like